Home Health Tips सिर्फ 3 दिनों में पथरी को गलाकर बाहर निकाल देगा ये आसान...

सिर्फ 3 दिनों में पथरी को गलाकर बाहर निकाल देगा ये आसान उपाय, आइए जाने

किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी  गुर्दे एवं मूत्रनलिका की बीमारी है जिसमें, वृक्क (गुर्दे) के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है। गुर्दें में एक समय में एक या अधिक पथरी हो सकती है। सामान्यत: ये पथरियाँ अगर छोटी हो तो बिना किसी तकलीफ मूत्रमार्ग से शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं, किन्तु यदि ये पर्याप्त रूप से बड़ी हो जाएं (2-3 मिमी आकार के) तो ये मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर सकती हैं। इस स्थिति में मूत्रांगो एवं कमर और पेट के आसपास असहनीय पीड़ा होती है जिसे रीनल कोलिक कहा जाता है ।
पानी कम पीने और गलत खानपान की वजह से पथरी का रोग आजकल लोगो की समस्या बन चुका है। जब गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे पत्थर यानि कठोर वस्तुओ का निर्माण होने लगता है, इसे ही गुर्दे में पथरी कहा जाता है।
शरीर में जब किसी पदार्थ के कारण मूत्र गाढ़ा हो जाता है तो पथरी निर्मित होने लगती है। इस पदार्थ की वजह से गुर्दे में छोटे-छोटे दाने बनने लगते है जो की बाद में पथरी के रुप में बदल जाते है। गुर्दे में पथरी का कारण तब पता चलता है जब मूत्र त्यागने में तकलीफ होने लगती है।
किडनी में पथरी होना असल में ठोस नमक से बना हुआ कठोर पत्थर होता है जो की शुद्धि के बाद शरीर में बच जाता है। और यह ठोस पत्थर पेशाब के द्वारा शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है।
गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए कई प्रकार से इलाज किया जाता है। लेकिन आज हम बात कर रहे है घरेलू उपायों की जिनको अपनाकर पथरी को दूर किया जा सकता है।
● नीबू और जैतुन के तेल का उपयोग खास तौर पर पथरी को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल नीबू में उपस्थित सिट्रिक एसिड गुर्दे में जाम रहे पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़ो को तोड़ने में मदद करता है, जिससे यह पत्थर गुर्दे में अधिक बड़े नहीं हो पाते है और शरीर से बाहर निकल जाते है।
इसका उपयोग करने के लिए 4 चम्मच नींबू के रस में समान मात्रा में जैतुन का तेल मिलाये और इस मिश्रण को पी जाए। इस मिश्रण को रोजाना ३ बार, ३ दिनों तक लेने से गुर्दे की पथरी टूट जाती है और इस समस्या से निजात मिलता है।
● प्याज में कई प्रकार के पथरी नाशक तत्व होते है। इसलिए ७० ग्राम प्याज को अच्छी तरह से पीसकर उसका रस निकल ले अब इस रस को रोजाना सुबह खाली पेट पीए। इससे गुर्दे में जमी पथरी छोटे-छोटे टुकड़ों के रुप में बाहर निकल जाएगी।

Previous articleरात को लाइट जला कर सोने से हो सकती है ये घातक बीमारी, तुरंत जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा
Next articleइन योगासन से करें डिमेंशिया का उपचार, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here