सफेद दाग महिला और पुरुष दोनों में हो जाते हैं। यह दर्द रहित होते हैं किंतु इनके द्वारा इंसान की खूबसूरती पूरी तरह से बदसूरती में बदल जाती है। कभी-कभी इस तरह के लोगों से कुछ लोग दूरियां भी बनाना शुरू कर देते हैं। जिनका ऐसा मानना होता है की सफेद दाग छुआछूत की बीमारी है। लेकिन विटिलिगो छुआछूत की बीमारी नहीं है। 
इसलिए जो भी व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित हैं उनके साथ ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए जिससे उनको दुख हो। विटिलिगो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। इससे शरीर की सारी सुंदरता नष्ट हो जाती है। सबसे बड़ी यह बात है कि अभी तक सफेद दागों के बारे में हमारा विज्ञान भी इसका उपचार तलाश नहीं पाया है। 
कई वैज्ञानिकों ने विटिलिगो पर प्रयोग किए किंतु अभी तक किसी को इन्हें पूर्ण रूप से ठीक करने मैं सफलता नहीं मिली है। लेकिन घबराने की बात नहीं है। आज जो उपचार बताया जा रहा है। वह उपचार बहुत ही सस्ता उपचार है। इसके साथ ही इस उपचार के द्वारा हर रोगी को बहुत ही ज्यादा लाभ पहुंचता है।
 इतना ही नहीं यह उपचार सफेद दागों को खत्म भी कर देता है। लेकिन इसके लिए काफी लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस उपचार के बारे में-

सफेद दागों को नष्ट करने का महा उपचार

सफेद दागों की समस्या को खत्म करने के लिए सबसे पहले आपको एक तुलसी का पौधा जड़ से उखाड़ना है। इसके बाद इस पौधे को अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद उसमें आधा लीटर पानी और आधा लीटर सरसों का तेल मिलाकर हल्की आंच पर धीरे धीरे पकाते रहें। 
जब तक पकाएं जब तक पानी पूरी तरह से जल न जाए। केवल तेल शेष रह जाना चाहिए। जब यह स्थिति हो जाए तो उसे नीचे उतार ले। अब आप की औषधि तैयार हो चुकी है। इस औषधि को दिन में दो से तीन बार सफेद दागों पर लगाएं। इससे एक या डेढ़ माह में विटिलिगो ठीक हो जाते हैं।

सफेद दागों  को खत्म करने का दूसरा उपचार

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले 300 ग्राम पिसी हुई हल्दी ले ले और उसके साथ 200 ग्राम स्प्रीट ले ले। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिलाकर शीशे या फिर मिट्टी या फिर चीनी मिट्टी के बर्तन में बंद करके रख दे।
 5 दिनों तक इसे इसी तरह बंद कर रख दें। इसके बाद रुई लेकर औषधि में डुबो लें  और दिन में दो से तीन बार सफेद दागों पर इसे लगाएं। इससे सफेद दागों में बहुत जल्दी आराम मिलता है।
नोट-उपरोक्त दोनों उपचारों को प्रयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले लें।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!