Home Lifestyle शादी के बाद इन चीजों में नहीं आता बदलाव, आइए जाने

शादी के बाद इन चीजों में नहीं आता बदलाव, आइए जाने

विवाह, जिसे शादी भी कहा जाता है, दो लोगों के बीच एक सामाजिक या धार्मिक मान्यता प्राप्त मिलन है जो उन लोगों के बीच, साथ ही उनके और किसी भी परिणामी जैविक या दत्तक बच्चों तथा समधियों के बीच अधिकारों और दायित्वों को स्थापित करता है। विवाह की परिभाषा न केवल संस्कृतियों और धर्मों के बीच, बल्कि किसी भी संस्कृति और धर्म के इतिहास में भी दुनिया भर में बदलती है।
व्यक्तित्व :
ये धारणा बेहद ही गलत होती है कि शादी के बाद व्यक्ति का व्यक्तित्व बदल जाता है। शादी से आपके गुणों और व्यक्तित्व में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं आता है। शादी व्यक्ति को नए तरीके से जीना सिखाती है। आप तो जैसे थे वैसे ही रहते हैं।
जीवन में बहार आना :
यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि शादी के बाद आपके जीवन में बहार आ जाएगी तो आप बेहद ही गलत हैं। शादी के बाद आपके जीवन में बदलाव जरूर आते हैं, मगर इसका अर्थ ये नहीं होता हैं कि शादी के बाद आपका जीवन एक दम खुशहाल हो जाएगा। ऐसा सोचना आपके लिए काफी नुकसानदायक रहेगा।
रिश्ता :
यदि आप ऐसा सोचते हैं कि शादी के बाद आपके रिश्ते बदल जाएंगे, ये बात बिल्कुल भी सही नहीं है। आपका साथी शादी के बाद भी वैसा ही रहेगा जैसा पहले था। शादी होने के बाद उनमें ऐसे कोई भी बदलाव नहीं आएंगे, जो आपके रिश्ते को बदल सकें।
परिपक्वता :
कई लोगों का ऐसा कहना है कि शादी के बाद व्यक्ति ज्यादा परिपक्व हो जाता है। ये बात बिल्कुल भी सच नहीं होती है। ये जरूर होता है कि शादी के बाद व्यक्ति थोड़ा दूसरे तरीके से सोचने लगता है, मगर इसका अर्थ ये नहीं है कि वो परिपक्व हो गया हो।

Previous articleभविष्य पुराण के अनुसार पत्नी की यह गलतियां पति को बना देती है भिखारी, आइए जाने
Next article99% महिलाएं नहीं जानती है गर्भवती टेस्ट से जुड़ी ये सच्चाई, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here