शरीर: वर्तमान समय की बदलती लाइफस्टाइल लोगों की जिंदगी को बीमारियों का घर बना रही है। इंसान जितने रुपए कमाता है उससे कहीं ज्यादा इलाज में खर्च कर देता।  इसका मुख्य कारण आज के समय की बदलती हुई लाइफस्टाइल  है।
अगर इसे बदल दिया जाए तो जिंदगी स्वता चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त हो जाएगी लेकिन इसके लिए नियमित रूप से कुछ थोड़ा काम करना पड़ेंगा और अपनी जीभ पर कंट्रोल भी करना पड़ेगा। 
अगर अभी ऐसा नहीं करते हैं तो भविष्य में इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।  आज मैं इस लेख में तीन ऐसी चीजों के बारे में बताऊंगा जिन्हें अगर रोजाना करेंगे तो शरीर एकदम से चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त बना रहेगा।

1-नियमित व्यायाम करें

सुबह उठने के बाद नित्य प्रति दिन के काम करें और उसके बाद में अगर 30 मिनट तक अपने शरीर को व्यायाम कराएं तो पूरा दिन चुस्ती और फुर्ती से भरा रहेगा। व्यायाम में मुख्य रूप से प्राणायाम या फिर योगासन इत्यादि कर सकते हैं। 
इसके अलावा मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं। इससे आपको ताजी हवा मिलेगी शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी और मांसपेशियां भी हष्ट पुष्ट रहेंगी। इतना ही नहीं इससे शरीर में लचीलापन आएगा और शरीर मजबूत हो जाएगा।

2-बाहर चीजों का सेवन न करें

आज के समय में बाहर की चीजें जहर के समान है। जिसमें से खुली बिकने वाली चीजें और रिफाइंड से बनी हुई चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर बाहर की चीजें ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं तो उससे हार्ट अटैक से लेकर कई गंभीर बीमारी है हो सकती हैं। 
इसलिए बाहर की तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि रिफाइंड को बनाते समय कई केमिकल उसमें मिलाए जाते हैं। जिसके बाद रिफाइंड बनकर तैयार होता है।
इसके अलावा जो लोग भी चाइनीज इत्यादि चीजें बनाते हैं वह महीनों तक अपनी कढ़ाई का रिफाइंड नहीं बदलते हैं। जो एक जहर के रूप में बन जाता है और शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे देता है। बाहर की चीजें ना खाने से शरीर स्वस्थ और मजबूत होता है।

3-ज्यादा तली चीजें और नमक का सेवन कम करें

घर में भी सब्जी इत्यादि बनाते समय ध्यान रखें उसे ज्यादा मसालेदार बनाने की कोशिश ना करें क्योंकि ऐसा करने से लीवर पर प्रभाव पड़ता है और लीवर फैटी हो जाता है। इसके अलावा मोटापा जैसी बीमारियां भी हो जाती हैं।
नमक का सेवन भी अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हाई बीपी से लेकर और कई बीमारियां जकड़ लेती हैं। तली भुनी चीजें खाने से शरीर में मोटापा बढ़ता है और इसके साथ साथ ही हार्ट अटैक, लो बीपी, हाई बीपी, कैंसर इत्यादि जैसी गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं।

शरीर के लिए जीवन का सार 

उपरोक्त तीनों चीजों का नियमित पालन करने से शरीर एकदम से चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त बना रहता है। बीमारियां नहीं होती हैं और बीमारियां ना होने से इंसान की बचत होती है। जिससे भविष्य में टेंशन इत्यादि बहुत कम मात्रा में होती है।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!