आज के समय की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों की लाइफ भी बदलती जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार आज के समय में 80% लोगों की लाइफ स्टाइल बदल गई है। जिससे कई तरह की गंभीर बीमारियों ने उन्हें चपेट में ले लिया। आज के समय मैं इंसान पैसे की खातिर इधर उधर भटकता रहता है जिससे समय पर खानपान नहीं हो पाता है और बाहरी खाना खाने के कारण इंसान की लाइफ बदल जाती है। 
बाहर के खाने बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह होते हैं। बदलती लाइफ स्टाइल में लोग अपने परिवार को भी समय नहीं दे पाते हैं और इससे मोटापा, हार्ड अटैक, हाई बीपी और कैंसर जैसी बहुत ही गंभीर बीमारियां जन्म ले लेती हैं। 
इसके अलावा यह लाइफस्टाइल अवसाद को भी जन्म देती है जो आगे चलकर काफी गंभीर रूप धारण कर लेता है। आज के लेख में बताया जाएगा इन चीजों को अपने भोजन शामिल ना करें जिससे अच्छी लाइफ जी जा सके। इतना ही नहीं शरीर भी एकदम स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा।

1- लाइफस्टाइल सही जीना है तो आज से ही छोड़े रिफाइंड का सेवन

रिफाइंड को तैयार करने के लिए कई तरह के केमिकल से गुजरना पड़ता है। जिससे रिफाइंड धीमा जहर बन जाता है। इसका नियमित सेवन करने से दिल पर बहुत ही प्रभाव पड़ता है। जिससे हार्ड अटैक जैसी बीमारियां आने की संभावना बनी रहती हैं।

2-भूल कर भी न करें  इन चीजों का सेवन

कोई भी व्यक्ति जब लगातार बाहर रहता है और भूख लगने पर कुछ भी खा लेता है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर भूख लगे तो जूस इत्यादि का सेवन कर सकते हैं किंतु समोसा, चाइनीस भोज्य पदार्थ जैसे मोमोज इत्यादि चीजों का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। 

3-नियमित करें व्यायाम

नियमित व्यायाम करने से शरीर में अगर छोटी मोटी बीमारियां होगी जाती हैं तो व्यायाम के द्वारा ही उन्हें खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा अगर प्रणायाम को भी नियमित रूप से करते हैं तो दिमाग शांत रहता है। अवसाद जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और फेफड़ों सहित दिल और हाई बीपी की बीमारियों में भी काफी लाभ मिलता है।

4-हरी सब्जियों का करें ज्यादा इस्तेमाल

हरी सब्जियां बहुत ही महत्वपूर्ण होतीं  हैं। इनमें कई तरह के विटामिन मिनरल इत्यादि चीजें पाई जाती हैं। जिससे शरीर को अधिक से अधिक पोषण मिलता रहता है।  इसलिए हरी सब्जियों को अपने लाइफ स्टाइल में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।

5-दूध को भी शामिल जरूर करें

दूध एक संपूर्ण आहार माना जाता है। इसके सेवन से लगभग सभी तत्व और मिनिरल एक साथ ही मिल जाते हैं। सिर्फ एक तत्व आयरन को छोड़कर लगभग दूध में सभी तरह तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए दूध को अपने आहार में जरूर शामिल करें।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!