Home Latest News लर्निंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर, आइए जानें

लर्निंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर, आइए जानें

लर्निंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। आवेदक अगले हफ्ते से घर बैठकर लर्निंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। परिवहन विभाग की सभी 70 सेवाएं पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएंगी। हालांकि कुछ सेवाओं की शुरुआत पहले ही हो चुकी थी। लेकिन अब सभी सेवाएं इस दायरे में आ जाएंगे।
दस मिनट के अंदर टेस्ट प्रक्रिया हो जाएगी पूरी
घर बैठकर आवेदक किसी भी समय लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट दे सकेगा। जिसके बाद उसे घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। दस मिनट के अंदर टेस्ट संबंधी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ऑनलाइन ही शुल्क का भुगतान करना होगा। टेस्ट पास करने के बाद लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अथॉरिटी में जाकर टेस्ट देना होगा।
गैर जरूरी काउंटर हो जाएंगे बंद
अथॉरिटी में होने वाली भीड़ को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। साथ ही सभी गैर जरूरी काउंटर भी बंद कर दिए जाएंगे। दिल्ली देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां पर परिवहन विभाग से जुड़े कार्य पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे। एक अनुमान के अनुसार दिल्ली में हर साल पांच लाख से ज्यादा लर्निंग लाइसेंस बनते है। जिसमें स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस की संख्या ढाई लाख बताई जाती है।
लोनी अथॉरिटी का मंत्री ने लिया जायजा
दिल्ली में परिवहन से जुड़ी सेवाओं को फेसलेस बनाने की कवायद जारी है। इस कड़ी में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ विभाग की लोनी रोड स्थित अथॉरिटी का जायजा लिया है। इसकी जानकारी मंत्री ने खुद ट्वीट करके भी दी है।
ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि फेसलेस परिवहन सेवाओं की तैयारियों का जायजा लेने के लिए दौरा किया है। जल्द ही यह सेवा जनता को समर्पित की जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार जनता को स्मार्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए अग्रसर है।

Previous articleजल प्रबन्धन को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए सरकार अब इस क्षेत्र में और अधिक धन खर्च करेगी
Next articleकोरोना संक्रमण के तीसर लहर के संभावना के बीच बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने देशभर में टीकाकरण की रफ्तार धीमा होने पर चिंता जाहिर की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here