Home Business रोज 1 रुपए बचा कर आप भी बन सकते हैं लखपति, आइए...

रोज 1 रुपए बचा कर आप भी बन सकते हैं लखपति, आइए जाने

अगर आप निवेश करने को लेकर प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम जोड़ सकते हैं. इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना यानी SSY. इस योजना से आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है. इस स्कीम का लाभ रोजाना 1 रुपये की बचत करके भी उठाया जा सकता है.
क्या है सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है. छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है.
इतने रुपये से किया जा सकता है निवेश
सुकन्या समृद्धि योजना में मात्र 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. यानी अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए. किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता.
कितना मिलता है ब्याज?
अभी एसएसवाई में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है. 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है.
मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा
मान लीजिए आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है.
जानें कैसे खुलवाएं खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं. बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है.

Previous articleबहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने 2022 विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा एलान, आइए जाने
Next articleबिहार में बाढ़ को लेकर खतरे का अलर्ट जारी अगले 72 घंटों तक, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here