Home Health Tips रोजाना करें ये काम तो आपकी बॉडी रहेगी स्वस्थ और फिट

रोजाना करें ये काम तो आपकी बॉडी रहेगी स्वस्थ और फिट

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी पाने के लिए आप हमें फॉलो जरूर करें ताकि हम आपको बेहतर और लाभदायक जानकारी दें सकें।आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ और फिट बॉडी के लिए रोजाना जरूरी करना पड़ता हैं कौन-सा काम।
अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर सजग हैं तो जाहिर है कि आपका फोकस हेल्दी खान-पान से लेकर अनुशासित वर्कआउट पर होता होगा। लेकिन फिट रहने के लिए इतना ही काफी नहीं है। लंबी उम्र और स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है हेल्दी लाइफस्टाइल, जिसके लिए आपको अपना पूरा दिन और हर दिन इन चीजों का ख्याल रखना भी जरूरी हैं।
सूर्योदय से पहले उठें
बड़े बुजुर्ग अक्सर ब्रह्म मुहूर्त में उठने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वक्त ऑक्सीजन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। इतनी जल्दी सुबह उठना मुश्किल हो सकता है। लेकिन हफ्तेभर इसे लगातार करें, यह आपकी आदत बन जाएगी।
व्यायाम अपनाकर रहे स्वस्थ
आज योगा हमारे जीवन में अपना प्रमुख योगदान निभा रहा है। योग द्वारा कई लोगो ने गंभीर बीमारियों से निकलकर स्वस्थ जीवन पाया है। इसलिए योग करना हमारे हेल्थ के लिए भी बहुमूल्य है।
ब्रेकफास्‍ट
दिनभर तरोतजा रहने के लिए नाश्‍ता जरूर करें। साथ ही इससे आप गैस्ट्रिक और पेट संबंधी समस्‍याओं से बच सकते हैं। दिमाग तेज रखने के लिए भी सुबह का नाश्‍ता जरूरी है।
स्वस्थ व पोष्टिक आहार का सेवन करें
स्वस्थ व् पोष्टिक आहार को भी अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं। आपको दिन में तीनो समय भोजन करना चाहिए। हरी सब्जियों व् फलो को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। कभी भी खाने के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।
नींद को भरपूर मात्रा में लें
गहरी नींद न केवल स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है, बल्कि जब भी आप सोकर कर उठते हैं, तो आप पूरी तरह तरो-ताजा होते हैं। इसीलिए जरुरी हैं की आप अपनी नींद को भरपूर मात्रा में लें। जिससे आप फ्रेश फील कर सकें।

Previous articleसपा जिला उपाध्यक्ष रहमत अली ने भाजपा पर लगाए तीखे आरोप
Next articleइस चमत्कारी ओम शब्द का जाप करने से ठीक हो जाती है ये समस्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here