Home Latest News राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन महीने बाद आज फिर से उत्तर प्रदेश के...

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन महीने बाद आज फिर से उत्तर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन महीने बाद आज फिर से उत्‍तर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। गुरुवार को वह लखनऊ पहुंचेंगे। आज शाम 4.50 बजे वह बाबा साहब भीमराम आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। कल यानी शुक्रवार को एसजीपीजीआई के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे।
28 अगस्त को वह गोरखपुर में गुरु गोरक्षनाथ उत्तर प्रदेश राज्य आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गोरक्षपीठ की ओर से बने महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद लखनऊ लौट जाएंगे। 29 अगस्त को सुबह नौ बजे स्पेशल प्रेसीडेंशियल ट्रेन से अयोध्या जाएंगे। वहां रामलला के दर्शन के बाद रामायण कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे। 30 अगस्‍त को वह दिल्ली रवाना हो जाएंगे।
स्‍वागत की तैयारियां पूरी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
लखनऊ में राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारियां पूरी हो गई हैं। उनके आगमन को ध्यान में रखते हुए राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। बीबीएयू दीक्षांत समारोह मे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि होंगे। उनके साथ प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ मौजूद रहेंगे। समारोह की तैयारी को लेकर कुलपति प्रो. संजय सिंह लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं। सभागार के मंच से कुल सात मेडल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए 72 घंटे पहले कोरोना जांच कराना अनिवार्य है।
समारोह में शामिल होने वाले सभी अतिथियों, सुरक्षा कर्मियों, विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों को यह जांच करानी होगी। मंच से राष्ट्रपति इंजीनियर, शिक्षा और समाज सुधारक सोनम वांगचुक को मानद उपाधि से नवाजेंगे। इसके अलावा स्नातकोत्तर और पीएचडी के तीन मेधावियों को मेडल देकर सम्मानित करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ आरडी सोनकर पुरस्कार से इतिहास विभाग की छात्रा अंजू रावत को प्रदान करेंगे। वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल स्नातक के दो छात्रों को मेडल देकर सम्मानित करेंगे।
मेडल सूची में छात्राओं का वर्चस्व
इस बार भी दीक्षांत समारोह मेडल पाने में लड़कियों ने बाजी मारी है। समारोह में 130 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिया जाए। इसमें 91 छात्राओं और छात्र 39 शामिल हैं। मेडल सूची के अनुसार ओपन कैटेरी में कुल 70 और एससीएसटी कैटेरी में कुल 60 मेडल दिए जाएं। स्नातक के 15 विद्यार्थियों, स्नातकोत्तर के 42, एमफिल के नौ विद्यार्थियों और एक गोल्ड मेडल इंटीेटेड बीएससी-एमएससी और एक मेडल डिप्लोमा कोर्स के लिए दिया जाएगा।
सैनिक स्कूल हीरक जयंती समारोह
दो दिन के विशेष दौरे पर गुरुवार को लखनऊ आ रहे देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार यानी 27 अगस्त को कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल के हीरक जयंती समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। साथ ही स्कूल के छात्र-छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। राष्ट्रपति सुबह करीब 10:50 बजे स्कूल परिसर में पहुंचेंगे। 10 मिनट बाद यानी 11:00 बजे कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। करीब एक घंटे तक चलने वाले इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे।
राष्ट्रपति की मौजूदगी के साथ-साथ इस समारोह की विशेष बात यह है कि इसमें स्कूल के पूर्व छात्रों को भी आमंत्रित किया गया है। इनमें भारतीय सेना की ट्रेनिंग कमांड के सेनाध्यक्ष ले. जनरल राज शुक्ल और ईस्टर्न नेवल कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह भी शामिल हैं। दोनों शीर्ष सैन्य अधिकारी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। हीरक जयंती समारोह के दौरान ही राष्ट्रपति यहां पर एक हजार सीटों की क्षमता वाले आधुनिक प्रेक्षागृह का लोकार्पण करेंगे।
इसके अलावा वह स्कूल के संस्थापक डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण और बालिका छात्रावास के निर्माण का शिलान्यास भी करेंगे। इस दौरान सैनिक स्कूल के सफर पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी मेहमानों को दिखाई जाएगी और हीरक जयंती वर्ष पर आधारित पोस्टल स्टांप का विमोचन भी राष्ट्रपति करेंगे। कार्यक्रम में सेना की ओर से मध्य यूपी सब एरिया मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Previous articleमंगलवार देर रात करीब साढ़े दस बजे तेज रफ्तार हाइवा ने बाइक सवार हॉस्पिटल कर्मी को कुचल दिया
Next articleजौनपुर जिले के स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव की 15 वर्षीय किशोरी ने छेड़खानी से तंग आकर मंगलवार की देररात्रि फांसी लगा ली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here