Home Health Tips रात को लाइट जला कर सोने से हो सकती है ये घातक...

रात को लाइट जला कर सोने से हो सकती है ये घातक बीमारी, तुरंत जान ले वरना बाद में पछताना पड़ेगा

अक्सर देखा जाता है दिन भर के काम करने के दौरान होने वाली थकान के कारण हम रात को खाकर पीकर बिना लाइट बंद किए ही सो जाते है, पर ये छोटी-छोटी गलती आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, जिसे हम भले ही नजरअंदाज कर लें पर यहां की गई गलती आपके लिए भारी बीमारी का कारण बन जाती है। ये बात बिल्कुल सत्य है कि रात के समय में लाइट ऑन करके सोना कैंसर की बीमारी निमंत्रण देने के बराबर है। लाइट जलाकर सोने से हो सकती है यह गंभीर बीमारियां……

1. एक शोध के अनुसार बताया गया है कि जो लोग रात को लाइट ऑन करके सोते हैं, तो रात के समय में जलती लाइट का असर सीधे उनके सेहत पर असर डालता है।

2. हमारा शरीर की एक जैविक घड़ी चांद और सूरज के निकलने वाली किरणों को नियंत्रित करती रहती है लेकिन कृत्रिम रोशनी के कारण यह काफी गड़बड़ा जाती है। इसलिए लाइट जलाकर सोने से इसका सीधा असर हमारी बॉडी पर पड़ रहा है।

3. यदि हम रात को सोते समय लाइट जलाकर रखते हैं तो ये शरीर में कैंसर वाली कोशिकाओं को बनने के लिए उत्तेजित करता है। जिसमें किए गए शोधों के अनुसार इसका पूरा असर हमारे ब्रेस्ट पर पढ़ने से स्तन कैंसर के होने की संभावनाएं तेजी से बनने लगती है।

4. लाइट जलाकर सोने से इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है जिससे शरीर में जकड़न थकान बनी रहती है। लाइट की रोश्नी सीधे हमारी आंखों पर पढ़ने से आंखों में भारीपन सा महसूस होता है और इससे बार-बार हमारी नींद टूट जाती है।

Previous articleसुबह उठकर पीते हैं खाली पेट चाय तो इस जानकारी को तत्काल पढ़ें, वरना बाद में पछताना पड़ेगा
Next articleसिर्फ 3 दिनों में पथरी को गलाकर बाहर निकाल देगा ये आसान उपाय, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here