Home Health Tips ये 3 सुपरफूड बचाते हैं कैंसर से और रोजाना करना चाहिए इनका...

ये 3 सुपरफूड बचाते हैं कैंसर से और रोजाना करना चाहिए इनका सेवन

कैंसर शरीर की कोशिका अथवा कोशिकाओं के समूह की असामान्य एवं अव्यवस्थित वृद्धि हैं, जो एक गाँठ अथवा ट्यूमर का रूप ले लेती हैं।
सभी असामान्य वृद्धि कैंसर नहीं होती। कैंसरयुक्त गाँठ को मेलिग्नेंट गाँठ तथा कैंसर रहित गाँठ को विनाइन गाँठ कहते हैं। कैंसर रहित गाँठ विशेष हानिकारक नहीं होती, ये सामान्य गति से बढ़ती हैं। जबकि कैंसरयुक्त गाँठ अत्यंत घातक होती हैं और असाधारण एवं तीव्र गति से आकार में बढ़ती हैं और दूसरे अंग को प्रभावित करती हैं।
आज के वर्तमान समय में कैंसर की बीमारी लोगों में तेजी के साथ फैल रही हैं जो एक चिंता का विषय हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में जिसके सेवन से आप खुद को कैंसर जैसे बीमारी से बचा सकते हैं तथा शरीर को ऊर्जावान बना सकते हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1- टमाटर: टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शीयम, पोटैशीयम, मैगनेशीयम और सल्फर का अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथीयोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे कैंसर जैसे बीमारी होने के चांस कम जाते हैं।
2-ब्रोकोली: दरअसल ब्रोकाली में इन्डोल 3 कार्बिनाल होता है, जो एण्टीआक्सिडेंट है और एस्ट्रोजन को तोड़कर सर्विक्स कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए आप इस सुपरफूड का सेवन रोजाना कर सकते हैं। ये हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी हैं।
3-बेरी: ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जंगली ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और अंगूर खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम करता हैं। इसलिए आप सुबह की डाइट में इसका सेवन कर सकते हैं।

Previous articleमारपीट करने पर पुलिस ने तीन व्यक्तियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की
Next articleईसीआई की वेबसाइट को कथित रूप से हैक करने के आरोप में यूपी के सहारनपुर से 20 साल के एक युवक को गुरुवार को गिरफ्तार किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here