Home Health Tips ये चीजें शरीर में खून बढ़ाकर कमजोरी दूर करती हैं

ये चीजें शरीर में खून बढ़ाकर कमजोरी दूर करती हैं

खून एक शारीरिक तरल (द्रव) है जो लहू वाहिनियों के अन्दर विभिन्न अंगों में लगातार बहता रहता है। रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होने वाला यह गाढ़ा, कुछ चिपचिपा, लाल रंग का द्रव्य, एक जीवित ऊतक है। यह प्लाज़मा और रक्त कणों से मिल कर बनता है। प्लाज़मा वह निर्जीव तरल माध्यम है जिसमें रक्त कण तैरते रहते हैं। प्लाज़मा के सहारे ही ये कण सारे शरीर में पहुंच पाते हैं और वह प्लाज़मा ही है जो आंतों से शोषित पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंचाता है और पाचन क्रिया के बाद बने हानिकारक पदार्थों को उत्सर्जी अंगो तक ले जा कर उन्हें फिर साफ़ होने का मौका देता है। रक्तकण तीन प्रकार के होते हैं, लाल रक्त कणिका, श्वेत रक्त कणिका और प्लैटलैट्स। लाल रक्त कणिका श्वसन अंगों से आक्सीजन ले कर सारे शरीर में पहुंचाने का और कार्बन डाईआक्साईड को शरीर से श्वसन अंगों तक ले जाने का काम करता है।
थकान, कमजोरी, कमजोर इम्युनिटी सिस्टम और खून की कमी जैसी समस्याओं का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल, विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन इन समस्याओं से राहत दिला सकता है। दुर्भाग्यवश अधिकतर लोग पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का कम ऑयली और फैटी चीजों का सेवन अधिक कर रहे हैं जिनका खामियाजा उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ रहा है।
अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो थोड़ा शारीरिक काम करके थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं, तो यकीनन आप सही डाइट नहीं ले रहे हैं। मशहूर न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रही हैं, जो आपकी इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकती हैं।
खजूर
अगर आपको थकान, कमजोरी महसूस होती है तो या फिर आप दुबले-पतले है तो आपको खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमे विटामिन, मिनरल्स, एनर्जी और सभी पोषक तत्व होते हैं जो कमजोरी और दुबलेपन की समस्या खत्म हो करता है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास केले और खजूर की स्मूदी पी सकते हैं। ध्यान रहे कि उसमें चीनी के बजाय थोड़ा शहद जरूर मिलाएं।
अंकुरित चने
अंकुरित चने खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। यह शरीर को स्ट्रांग रखने के साथ इम्युनिटी को बढ़ाता है जिससे आपको बहुत से रोगो से लड़ने की क्षमता मिलती है। अंकुरित चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो की बॉडी में ऊर्जा को बरकरार रखने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित इनका सेवन करते हैं तो इससे कमजोरी, थकान, आलस, सुस्ती जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ बॉडी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। सुबह अंकुरित चने खाने के बाद एक गिलास दूध पीते हैं तो ऐसा करने से शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है।
दूध और केला
केले मे विटामिन, मिनरल्स और आयरन होता है जो शरीर में खून तेजी से बढ़ाता है जिससे एनीमिया, थकान, कमजोरी दूर होती है और शरीर तंदुरुस्त और ताकतवर रहता है। दूध में भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।
दलिया और अंडा 
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते में दलिया जरूर खाएं, इसे खाने से भूख भी नहीं लगती है और ये शरीर को पूर्ण्तः फिट भी रखता है। अंडे मे कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन्स और ओमेगा 3 होता है जो दिल और दिमाग के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसलिए रोजाना दो अंडे जरूर खाना चाहिए।
अंकुरित मूंग
अंकुरित चीजें जैसे मूंग या चना अगर नाश्ते में खाया जाए तो इसे खाने से वजन बहुत कम होता है, साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती रहती है, यदि आप भीगे हुए चने और अंकुरित मूंग को बिना उबाले खायें तो ये सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।
अखरोट
अखरोट में मौजूद मैगनीज और एसेंशियल फैटी एसिड, हड्डियों के बनने की प्रक्रिया में अहम रोल निभाते हैं और इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण और निक्षेपण बढ़ता है ये मूत्र में होने वाले कैल्शियम के उत्सर्जन को कम करते हैं और कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं उम्र बढ़ने पर हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं ऐसे में अखरोट के सेवन से उन्हें मजबूती मिलती है और उनके टूटने का खतरा कम होता है।

Previous articleकिशमिश का पानी पीने से होंगे ये कमाल के फायदे, आइए जाने
Next articleस्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है रोना, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here