Home Health Tips ये कुछ चीजें भूल कर भी दही के साथ नहीं खानी चाहिए,...

ये कुछ चीजें भूल कर भी दही के साथ नहीं खानी चाहिए, आइए जाने

दही एक दुग्ध-उत्पाद है जिसका निर्माण दूध के जीवाणुज किण्वन द्वारा होता है। लैक्टोज का किण्वन लैक्टिक अम्ल बनाता है, जो दूध प्रोटीन से प्रतिक्रिया कर इसे दही मे बदल देता है साथ ही इसे इसकी खास बनावट और विशेष खट्टा स्वाद भी प्रदान करता है। सोया दही, दही का एक गैर दुग्ध-उत्पाद विकल्प है जिसे सोया दूध से बनाया जाता है।
दही खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है। वैसे तो दही आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। और इसमें कैल्शियम और लैक्टिक एसिड का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। और अगर आप इसे सही ढंग से खाते हैं तो आपको बहुत ही फायदा पहुंचाता है। और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए दही सबसे अच्छा होता है। लेकिन कुछ चीजों के साथ खाने से इसका उल्टा असर होता है।
दही के साथ इन चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें-
1) दही और आम- आपको बता दें कि आम का सेवन दही के साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है और दही की तासीर ठंडी होती है। यह दोनों एक दूसरे के विपरीत हैं इसलिए इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ बिल्कुल ना करें और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।
2) केला और दही- आपको कभी भी दही के साथ केले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि अगर आप दही के साथ केले का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में उल्टा असर करने लगता है। केला और दही एक साथ खाने से आपको फलेरिया की शिकायत हो सकती है।
3) उड़द दाल और दही- उड़द दाल और दही का सेवन एक साथ बिल्कुल नहीं करना चाहिए और अगर आप उड़द के दाल के साथ दही का सेवन करते हैं तो यह जहर बन जाता है। और यह बॉडी के भीतर जाकर अम्ल बनने लगता है। जिससे आपको शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है।
4) मछली और दही- मछली और दही एक साथ भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि मछली की तासीर गर्म होती है। जिससे इन दोनों को एक साथ सेवन करने से आपके शरीर में साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यानी कि आपको स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। और पेट में गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

Previous articleराशि के हिसाब से जाने आपकी किस्मत में क्या लिखा है और मिलेगी बड़ी सफलता
Next articleकिन लोगों को संतरा खाना चाहिए और किसे नही, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here