Home Latest News यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए चल रहे नामांकन के अंतिम...

यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए चल रहे नामांकन के अंतिम दिन जमकर बवाल हुआ

यूपी में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिए चल रहे नामांकन के अंतिम दिन जमकर बवाल हुआ। सीतापुर, लखीमपुर खीरी, अंबेडकरनगर, मऊ, जौनपुर और फतेहपुर जिलों में भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर संग्राम हुआ। सीतापुर में तो कई राउंड फायरिंग हुई। फतेहपुर में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। लखीमपुर खीरी में सपा प्रत्याशी की प्रस्ताव के साथ बदसलूकी हुई। अधिकांश जिलों में बवाल के बाद ही नामांकन हो पाया।
फतेहपुर में हंगामा-मारपीट, छीना सपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र
ब्लाक प्रमुखी हथियाने के लिए गुरुवार को जमकर बवाल हुआ। तेलियानी ब्लाक नामांकन करने जा रहे सपा प्रत्याशी व समर्थकों पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी के समर्थकों ने हमला बोल किया। प्रत्याशी के अधिवक्ता और समर्थकों की बेहरमी से पिटाई कर दी। पथराव कर वाहन तोड़ दिए और नामांकन फाइल छीन कर भाग गए। अफसर और पुलिस मूक दर्शक बनी बवाल देखती रही। सपा प्रत्याशी ने दूसरा सेट लेकर गुपचुप तरीके से ब्लाक पहुंच नामांकन दाखिल किया। तेलियानी ब्लाक में सुबह से तनाव की स्थिति बनी हुई है। एसडीएम सदर प्रमोद झा और सीओ सिटी संजय सिंह की मौजूदगी में भारी फोर्स तैनात थी। भाजपा समर्शित प्रत्याशी पुष्पा देवी समर्थकों के साथ तामझाम के साथ नामांकन के लिए पहुंची। नामांकन के उपरांत भाजपाई गेेट के बाहर नामांकन कर रहे थे, तभी सपा समर्थक प्रत्याशी आशा देवी सपा नेताओं व अधिवक्ता के लिए जा रही थी। नारेबाजी कर रहे लोगों ने सपा प्रत्याशी व सपा नेताओं का रास्ते में रोक कर धक्का मुक्की करने लगी। कुछ लोगों ने नामांकन फाइल छीनने की कोशिश की। विरोध में मारपीट शुरू हुई, बवालियों ने अधिवक्ता की बेरहमी से पिटाई कर फाइल छीन ली और लेकर फरार हो गए। कुछ देेर बाद दूसरा सेट लेकर सपा प्रत्याशी नामांकन के लिए पहुंची तो बवालियों ने पथराव शुरू कर दिया। अफसरों ने किसी तरह प्रत्याशी व अनुमोदक प्रस्तावक को कैम्पस के अंदर कर लिया। उपद्रव कर रहे लोगों ने सपा नेताओं के वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। फिल हाल ब्लाक में तनाव के बीच दोनों पक्ष डटे है। वहीं अधिवक्ता की पिटाई पर बार एसोसिएशन अध्यक्ष जगदीश सिंह ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। चेतावनी दी कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर पुलिस के कचहरी परिसर में प्रवेश पर रोक लगाते हुए प्रदर्शन किया जाएगा।
मऊ में भाजपा विधायक ने पर्चा छीनकर फाड़ने का किया प्रयास
जिले के बड़रांव ब्लाक के नामांकन कक्ष में घोसी विधानसभा के भाजपा विधायक विजय राजभर ने एक महिला प्रत्याशी के हाथ से झपट्टा मारकर पर्चा छिनने के बाद फाड़ने की कोशिश की गई। मौके पर तैनात अपर पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पुलिस कर्मियों ने किसी तरह से विधायक को पर्चा फाड़ने से रोका। इस दौरान महिला प्रत्याशी समर्थक और विधायक के बीच धक्का मुक्की भी हुई। पुलिस की सख्ती के बाद विधायक निकल गये। इसके बाद महिला प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल किया।
बड़रांव ब्लाक के लिये भाजपा ने अपना उम्मीदवार वंदना राय को घोषित किया है। इनका नामांकन कराने के लिये घोसी के विधायक विजय राजभर भी आये थे। भाजपा की कार्यकर्ता पूजा मिश्रा भी अपने लोग देवेश पांडेय, अरविंद और दो महिलाओं के साथ नामांकन कक्ष में पहुंची। जैसे ही अपने हाथ में पर्चा लेकर मेज पर दाखिल करने के लिये रखी कि मौके पर मौजूद भाजपा के विधायक विजय राजभर ने झपट्टा मारकर पर्चा छिनकर फाड़ने का प्रयास किया। देखते ही देखते महिला प्रत्याशी के समर्थक और विथायक के बीच धक्का मुक्की होने लगी। स्थिति काफी तनाव पूर्ण हो गई। किसी तरह से पुलिस ने पर्चा फाड़ने नहीं दिया। बाद में महिला प्रत्याशी ने अपना नामांकन किया। मौके पर मौजूद अपर पुलिस अधीक्षक टीएन त्रिपाठी ने बताया कि पर्चा फाड़ने नहीं दिया गया। मामले में पूजा मिश्रा का कहना है कि उनको नामांकन करने से रोकने के लिया विधायक ने ऐसा कृत्य किया। मामले में विधायक विजय राजभर ने कहा कि उनके व्दारा ऐसी किसी भी प्रकार की घटना नहीं की गई।
सीतापुर में फायरिंग, तीन घायल
सीतापुर में नामांकन के दौरान राउंड फायरिंग की गई। नामांकन पत्र ना मिलने को लेकर दो पक्षों में बवाल हो गया। जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और निर्दलीय प्रत्याशियों के समर्थकों में बिड़ंत हुई, जिसके बाद फायरिंग की गई। इसमें एक युवक समेत कुल तीन लोग घायल हुए हैं, जिन्हें लखनऊ रेफर किया गया है। नामांकन के दौरान ये सब बवाल पुलिस के सामने ही हुई, जिसके बाद ब्लॉक में भगदड़ की नौबत आ गई। गुस्साए समर्थकों ने अब एनएच 24 पर जाम लगा दिया है। बता यें कि ये पूरा मामला सीतापुर के कमलापुर थाना क्षेत्र में कसमंडा ब्लॉक का है। सीतापुर के कसमंडा में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के लिये नामांकन के दौरान भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशियों के बीच पुलिस के सामने हुई दर्जनों राउंड फायरिंग। घटना में एक युवक समेत 3 लोग गंभीर रूप से ज़ख़्मी हैं। गुस्साए समर्थकों ने नेशनल हाईवे-24 भी जाम किया।
खीरी: महिला प्रस्तावक को सड़क से खींचा
खीरी जिले के पसगवां ब्लाक में ब्लाक प्रमुख चुनाव में जबरदस्त बवाल हुआ। सपा प्रत्याशी रीतू सिंह का नामांकन भाजपाइयों ने नहीं होने दिया। ब्लाक में दाखिल हो रहीं प्रत्याशी की प्रस्तावक अनीता को सड़क से खींच लिया गया। उनके साथ मारपीट हुई। इसके बाद सपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष क्रांति कुमार सिंह को बवाली गेट से खींच लाए। उनको बंधक बनाने का प्रयास किया। भाजपा का घेरा तोड़कर सपा प्रत्याशी ब्लाक के अंदर चली गईं। वहां उन्होंने आरओ के सामने परचा भरकर दिया। सपा का आरोप है कि आरओ के सामने अंदर घुसे भाजपाई परचा छीन ले गए और फाड़ दिया। प्रत्याशी को भी पीटा गया। उसके कपड़े फट गए। यह सब पुलिस के सामने हुआ। आरोप है कि पुलिस ने किसी बवाली को रोकने की कोशिश नहीं की। इससे पहले सपा प्रत्याशी की कार को रास्ते में भाजपा के लोागों ने घेर ली। बाद में पहुंची पुलिस प्रत्याशी को ब्लाक की बजाय थाने ले गई। इस बीच तीन बज गए और सपा प्रत्याशी का नामांकन नहीं हो सका।

Previous articleब्लॉक प्रमुख चुनाव से पहले योगी सरकार ने एक ही जगह पर वर्षों से जमे अफसरों पर नजरें तीखी कर दी
Next articleउत्तर प्रदेश फतेहपुर जिले में मोहद्दीनपुर गांव से चार जुलाई से लापता एक छात्रा का शव बुधवार की शाम पुलिस ने कुएं से बरामद किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here