Home Latest News यूपी में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में इस साल फीस में बढ़ोतरी...

यूपी में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में इस साल फीस में बढ़ोतरी नहीं योगी सरकार का फैसला

कोरोना (Coronavirus) के मद्देनजर पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए छात्र हित में योगी सरकार ने यूपी में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में इस साल फीस में बढ़ोतरी नहीं (No College Fees Hike) करने का एक बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित एकेटीयू निजी क्षेत्रों के 1247 डिप्लोमा स्तर और 19 अनुदानित संस्थाओ में चल रहे पाठ्यक्रम में जो पिछले साल की फीस थी, वही इस साल भी रहेगी. यूपी सरकार के द्वारा लिए गए इस बड़े फैसले से एकेटीयू से संबंध निजी क्षेत्र के लगभग 750 इंजीनियरिंग कॉलेज और प्राविधिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश से संबद्ध निजी क्षेत्र के 1247 डिप्लोमा स्तरीय और 19 अनुदानित संस्थाओ में पढ़ने वाले छात्र छात्रओ को इसका लाभ मिलेगा.
हालांकि योगी सरकार ने कोरोना के मद्देनजर उत्पन्न हुए विभिन्न परिस्थितियों को देखते हुए फीस बढ़ोतरी को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं और इसी फैसले से कहीं न कहीं छात्रों को एक बड़ी राहत मिली है. नए सत्र में नहीं होगी फीस बढ़ोतरी सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा. यह आदेश हाल ही में यूपी सरकार ने जारी किया था जिसके मुताबिक, यूपी में शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों से फीस में बढ़ोतरी बताकर किसी प्रकार की अधिक फीस वसूली नहीं की जाएगी. दरअसल, लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू के बीच ठप हुए लोगों के कारोबार के बीच लोगों को हुई दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है. सरकार की ओर से जारी यह आदेश राज्य के सभी बोर्ड से संचालित स्कूलों पर लागू होगा.
स्कूल बंद रहने के अवधि में नहीं देना होगा परिवहन शुल्क
यूपी सरकार की ओर से प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए जारी हुए आदेश में कहा गया है कि कोरोना काल के बीच बंद रहने की अवधि में किसी भी शिक्षार्थी या उसके माता-पिता से परिवहन का शुल्क नहीं वसूला जाएगा. इतना ही नहीं कोई भी स्कूल प्रशासन अब 3 महीने की एक साथ फीस जमा करने को लेकर दबाव नहीं बना सकता है. सरकारी आदेश के मुताबिक, बच्चों के माता-पिता को तीन माह की एक साथ फीस देने में कठिनाई होने पर प्रति माह फीस जमा करने की छूट दी गई है.

Previous articleसूखी खांसी और बलगम वाली खांसी से पाए छुटकारा सिर्फ एक दिन में, आइए जाने
Next articleWeather alert : इन राज्यों में आज हो सकती है जोरदार बारिश तो कहीं छाए रहेंगे काले बादल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here