Home Latest News यूपी बोर्ड व शासन ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वार्षिक...

यूपी बोर्ड व शासन ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वार्षिक शैक्षणिक सत्र का कैलेंडर जारी कर दिया

यूपी बोर्ड व शासन ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वार्षिक शैक्षणिक सत्र का कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी वार्षिक कैलेंडर के अनुसार एक वर्ष में अब तीन बार परीक्षाएं होगी. हर तीन माह में परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. यह पहली बार है, जब यूपी बोर्ड एक वर्ष में तीन बार यानी की त्रैमासिक परीक्षाओं का आयोजन करेगा. वहीं 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित की गई हैं.
प्री बोर्ड फरवरी 2022 और बोर्ड परीक्षा मार्च 2022
विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी बोर्ड की ओर से फरवरी 2022 में प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा और नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित की गई हैं.
दिसंबर में होगी छमाही परीक्षाएं
छमाही परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर 2021 में किया जाएगा और नंबर को जनवरी 2021 तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. सितंबर 2021 में त्रैमासिक परीक्षाएं प्रस्तावित की गई हैं. इन परीक्षाओं के नंबर अक्टूबर 2021 के दूसरे सप्ताह कर तक स्कूलों को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे.
मासिक परीक्षाओं का भी होगा आयोजन
लाइव हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन पढ़ाई 20 मई 2021 से शुरू हो चुकी है. विद्यार्थियों के मूल्यांकन के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित मासिक परीक्षाएं भी कराई जाएंगी. मासिक परीक्षाओं में मिले नंबकों को बोर्ड की वेबसाइट पर उसी माह के अंत तक स्कूलों को अपलोड करना होगा. पहला आंतरिक मूल्यांकन अगस्त में किया जाएगा. वहीं दूसरा आंतरिक मूल्यांकन अक्टूबर औत तीसरा जनवरी में किया जाएगा.

Previous articleदिल्ली में कोरोना नियमों का पालन नहीं करने के कारण अब सुल्तानपुरी के एक सब्जी मार्केट को 16 जुलाई तक बंद कर दिया गया
Next articleउत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के सुरियावां ब्लॉक से ब्लॉक प्रमुख पद की जिम्मेदारी मनरेगा में मजदूरी करने वाली महिला संभालेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here