Home Health Tips यह जबरदस्त नुस्खा गैस एवं पेट फूलने की समस्या को करता है...

यह जबरदस्त नुस्खा गैस एवं पेट फूलने की समस्या को करता है समाप्त

एसिडिटी को चिकित्सकीय भाषा में गैस्ट्रोइसोफेजियल रिफलक्स डिजीज (GERD) के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद में इसे अम्ल पित्त कहते हैं। आमाशय के भित्ति में उपस्थित जठर ग्रंथियों के द्वारा hydrochloric acid, एक प्रोटीन पाचक पेप्सीन तथा श्लेष्मा का स्रावण होता है।
गैस होने से पेट फूलने लगता है। गैस के कारण क्या-क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यह वही जानता है जो इससे पीड़ित है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसका उपयोग करके आप गैस एवं पेट फूलने की बीमारी से जल्द आराम प्राप्त कर सकते हैं।
अगर गैस की बीमारी से कोई भी परेशान है तो उसे रोजाना बेकिंग पाउडर में नीबू का रस मिलाकर सेवन करना चाहिए। ऐसा करते ही गैस की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को जल्द आराम मिलेगा।
हींग तो आप सभी जानते ही होंगे। इसका उपयोग हम खाने में एवं स्वाद बढ़ाने के रूप में करते हैं। लेकिन यह हींग गैस की बीमारी के लिए रामबाण की तरह काम करती हैं। हींग को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से गैस की बीमारी में राहत मिलती है।
काली मिर्च को तो लगभग सभी लोग जानते ही होंगे। इसका उपयोग भी हम अपने जीवन में कई तरह से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि काली मिर्च भी गैस की बीमारी को दूर करने में कितना सहायक है, नहीं तो चलिए जानते हैं। काली मिर्च को दूध में मिलाकर सेवन करने से गैस से राहत मिलती है। साथ ही काली मिर्च को खाली चबाने से हाजमा भी तंदुरस्त रहता है।
दालचीनी के सेवन से भी गैस की बीमारी में राहत मिलती है। दालचीनी को पानी में उबालकर रख लें और प्रतिदिन सुबह इसके पानी का सेवन करने इससे गैस में राहत मिलेगी। अगर यह पानी स्वाद के हिसाब से आपको अच्छा नहीं लगता है तो इसमें आप शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।
लहसुन भी गैस की बीमारी में रामबाण की तरह कार्य करता हैं। लहसुन को जीरा एवं खड़ा धनिया के साथ पानी में उबाल लें और दिन में इसका दो बार सेवन करें इससे आपको गैस की बीमारी से छुटकारा मिलेगा।
इसी तरह गैस की बीमारी में छाछ, काला नमक एवं अजवाइन मिलाकर पीने से तुरंत लाभ मिलता है।

Previous articleमौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मौसम की स्थिति को देखते हुए सूबे में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया
Next articleभोलेनाथ इन 4 राशियों पर मेहरबान, देंगे धन दौलत प्राप्ति का वरदान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here