Home Latest News मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 24 अगस्त तक पूरे राज्य में भारी...

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 24 अगस्त तक पूरे राज्य में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने 24 अगस्त तक पूरे राज्य में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। गढ़वाल व कुमाऊं के करीब करीब सभी जिलों में बारिश का अनुमान है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं आकाशीय बिजली गिरने व गर्जना होने की भी संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राज्य में कहीं कहीं तीव्र बौछार व कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 22 को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 23 को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।
24 को राज्य के कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में व उससे लगे गढ़वाल मंडल के जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 25 से बारिश में कमी आने की संभावना है। भारी बारिश के मद्देनजर राज्य में संवेदनशील जगहों पर जाने में सावधानी बरतने, बारिश के दौरान पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा न करने, भूस्खलन, चट्टान खिसकने, सड़क अवरुद्ध होने, निचले इलाकों में जलभराव, नदियों में अति प्रवाह की आशंका जताई गई है।
राज्य में हुई झमाझम बारिश
राज्य में शुक्रवार को अनेक जगह बारिश हुई। नैनीताल में 57.8, बागेश्वर में 64.8, मसूरी में 63, रानीचौरी में 32.2, टिहरी में 23, देहरादून में 33.3, मुक्तेश्वर में 24.8, पंतनगर में 18.4, खटीमा में 27, अल्मोड़ा में 15, चमोली में 29.4, पौड़ी में 17.4, हरिद्वार में 26.7, उत्तरकाशी में 16.3, उधमसिंनगर में 18.8, पिथौरागढ़ में 41, रुद्रप्रयाग मं 18.9 एमएम बारिश दर्ज की गई।
दून में बारिश से तापमान गिरा
दून में शुक्रवार को कई घंटे की बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित रहा। तड़के से ही तेज बारिश शुरू हो गई थी। जो लगातार सात से आठ घंटे तक होती रही। हालांकि बाद में बारिश की रफ्तार में कमी आ गई। दोपहर में भी हल्की व मध्यम बारिश के कई दौर आए। देर शाम तक भी कहीं कहीं बूंदाबांदी हो रही थी। दून में शुक्रवार को 15.3 एमएम तक बारिश दर्ज की गई। वहीं अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई। कुल तापमान 25.4 व न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस तक रहा। दून में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश, गर्जना, तीव्र बौछार के कुछ दौर हो सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में एक या दो दौर की भारी बारिश की भी संभावना है। अधिकतम तापमान 28 व न्यूनतम 24 के आसपास रह सकता है।

Previous articleनेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा है कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष की क्या रणनीति होगी, आइए जाने
Next articleमुजफ्फरपुर जिले के देवरिया के रामलीला गाछी में शुक्रवार को मेले में पशु बलि रोकने पहुंची पुलिस पर लोगों ने लाठी-डंडे व बांस से हमला कर दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here