Home Latest News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद शहरों में अवैध रूप...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद शहरों में अवैध रूप से चल रही पार्किंग बंद कराई जाएगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त रुख के बाद शहरों में अवैध रूप से चल रही पार्किंग बंद कराई जाएगी। इसके साथ ही सड़कों के किनारे चल रही ऐसी पार्किंग जहां शेड, पेयजल या शौचालय आदि की सुविधा नहीं है, उन ठेकों भी निरस्त किया जाएगा। निकाय यह काम 24 घंटे में करेंगे। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा. रजनीश दुबे ने इस संबंध में गुरुवार को शासनादेश जारी कर दिया है।
शासनादेश में कहा गया है कि शासन की जानकारी में आया है कि वर्तमान में कुछ नगर निकायों में सड़क की पटरियों और ऐसे स्थलों पर जहां मूलभूत जरूरी सुविधाएं जैसे शेड, पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाएं न होने के बाद भी पार्किंग शुल्क की वसूली की जा रही है। कुछ स्थानों पर अवैध रूप से पार्किंग के ठेकों का संचालन भी किया जा रहा है।
नगर निकाय क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित पार्किंग को बंद कराने और सड़क की पटरियों पर जरूरी सुविधा के बिना चल रही पार्किंग ठेके को नियमानुसार निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी। यह कार्यवाही प्रत्येक दशा में 24 घंटे में पूरी कर ली जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक वैध पार्किंग स्थल में पार्किंग दरों की सूची, नगर निगम के उत्तरदायी अधिकारियों के नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर का बोर्ड लगाया जाएगा।
शासनादेश में कहा गया है कि अवैध रूप से संचालित पार्किंग स्थलों को बंद कराने और जरूरी मूलभूत सुविधाओं के बिना सड़क के किनारे पार्किंग संचालित न होने संबंधी प्रमाण पत्र नगर आयुक्तों व अधिशासी अधिकारियों द्वारा शासन और स्थानीय निकाय निदेशक को देना होगा। इसके बाद अवैध पार्किंग या सड़क की पटरी के किनारे पार्किंग चलने की सूचना मिलने पर संबंधित नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

Previous articleआठ साल की बच्ची को आवारा कुत्तों के झुंड ने नोच कर घायल कर दिया
Next articleलाखों का धान-गेहूं बेचने वाले प्रदेश के करीब 64 हजार लखपति किसानों की सस्ते सरकारी राशन की सुविधा जल्द खत्म होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here