Home Latest News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को विकास की सौगात दी,...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को विकास की सौगात दी, आइए जाने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के लोगों को विकास की सौगात दी है. सीएम योगी ने शनिवार को 162 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया. इसमें 130 करोड़ की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास और 32 करोड़ की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 के पहले तक निवेश के नाम पर बाहर के लोग उत्तर प्रदेश का नाम सुनते ही हंसने लगते थे. हमने पिछले साढ़े चार वर्षों में उत्तर प्रदेश को लेकर बनी नकारात्मक धारणा को तोड़ा है. वर्ष 2016 में उत्तर प्रदेश देश में अर्थव्यवस्था के मामले में छठवे स्थान पर था. लेकिन 2017 के बाद से यहां की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है. 2020 में यह देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है. बड़ी ढांचागत परियोजनाओं और पारदर्शी निवेश प्रणाली के दम पर अगले पांच वर्षों में हम उत्तर प्रदेश को देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाएंगे.
सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों में प्रदेश में व्यापारियों, उद्योगपतियों के अपहरण, उद्योग लगने से पहले ही चौथ वसूली, व्यापारियों की हत्या जैसी स्थिति थी, पर आज स्थिति बदल गयी है. सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये प्रदेश को न केवल 4.50 लाख करोड़ का निवेश मिला बल्कि इसके जरिये 1.5 करोड़ लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हुए. उन्होंने कहा कि 2016 तक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग देश मे 16वीं थी. इसमें जबरदस्त सुधार हुआ तो यह रैंकिंग अब नंबर दो पर है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की नई रैंकिंग में यूपी पहले स्थान पर आएगा.
सरकारी नौकरी देने के नाम पर चलने वाली ‘कारोबार’ पर लगी रोक
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में भी बीते चार वर्षों में सवा चार लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं. पहली बार ऐसा हुआ है कि चयन आयोग पर कोई उंगली नहीं उठी जबकि पहले नौकरी का नाम ही कई परिवारों के लोगों के लिए वसूली का जरिया बन जाती थी. हम युवाओं को नौकरी भी दे रहे हैं और नौकरी की तैयारी के लिए निशुल्क अभ्युदय कोचिंग भी.
उन्होंने कहा कि सवा साल से देश और पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से त्रस्त है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है. आज देश और दुनिया के आंकड़ो को देखेंगे तो पाएंगे कि उत्तर प्रदेश कोरोना से सुरक्षित स्थिति में है.

Previous articleउत्तर प्रदेश से संबद्ध पॉलीटेक्निक संस्थानों से पढ़ने वाले करीब 3 लाख छात्र- छात्राओं के लिए अच्छी खबर नहीं बढ़ाई जाएगी फीस
Next articleकोरोनाकाल में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया दालों की बढ़ती कीमत पर जल्द आएगी नरमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here