Home Health Tips महिलाएं रखें ध्यान क्योंकि थायराइड बच्चेदानी को पहुंचाता है नुकसान, जानिए कैसे

महिलाएं रखें ध्यान क्योंकि थायराइड बच्चेदानी को पहुंचाता है नुकसान, जानिए कैसे

गर्भाशय स्त्री जननांग है। यह 7.5 सेमी लम्बी, 5 सेमी चौड़ी तथा इसकी दीवार 2.5 सेमी मोटी होती है। इसका वजन लगभग 35 ग्राम तथा इसकी आकृति नाशपाती के आकार के जैसी होती है। जिसका चौड़ा भाग ऊपर फंडस तथा पतला भाग नीचे इस्थमस कहलाता है। महिलाओं में यह मूत्र की थैली और मलाशय के बीच में होती है तथा गर्भाशय का झुकाव आगे की ओर होने पर उसे एन्टीवर्टेड कहते है अथवा पीछे की तरफ होने पर रीट्रोवर्टेड कहते है। गर्भाशय के झुकाव से बच्चे के जन्म पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
आज के वर्तमान समय में बहुत सी महिलाएं थायराइड की समस्या से ग्रसित हैं। यह समस्या महिलाओं के लिए काफी खतरनाक होता हैं। इससे बच्चेदानी को काफी नुकसान पहुंचता हैं। इसलिए महिलाएं इस समस्या को नजरअंदाज करने की भूल ना करें। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की कैसे थायराइड बच्चेदानी को नुकसान पहुंचाता हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
रिसर्च -डेली मेल में प्रकाशित एक खबर के अनुसार अमेरिकन हेल्थ ऑफ़ मेडिकल साइंस के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च को करने के बाद खुलासा किया की थायराइड की समस्या होने पर महिलाओं की बच्चेदानी में संकुचन की स्थिति उत्पन हो जाती हैं। जिससे महिलाओं की बच्चेदानी को नुकसान पहुंचता हैं। इससे महिलाओं को मां बनने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं।
शोधकर्ताओं के अनुसार थायराइड होने पर बच्चेदानी में ब्लड का सर्कुलेशन कम जाता हैं। जिससे बच्चेदानी की परत कमजोर होने लगती हैं। साथ ही साथ बच्चेदानी में कई तरह की परेशानियां भी जन्म लेने लगती हैं। इसलिए महिलाएं थायराइड की समस्या को नजरअंदाज ना करें और समय समय पर अपने थायराइड की जांच कराते रहें।
अगर किसी महिला को थायराइड की समस्या हैं तो महिलाएं डॉक्टर की सलाह लें तथा अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखें। साथ ही साथ रोजाना सुबह के समय व्यायाम करें और अपने भोजन में आयोडीन युक्त आहार का सेवन करें। इससे थायराइड की समस्या कंट्रोल में रहेगी और शरीर भी सेहतमंद रहेगा।

Previous articleजिंदगी हो जाएगी बर्बाद अगर शाम को भूल से भी करते हैं यह काम
Next articleअगर आप भी दिमाग को रखना चाहते हैं एक्टिव, तो प्रतिदिन करें ये काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here