Home Education and Jobs मध्‍य प्रदेश सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के...

मध्‍य प्रदेश सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर

मध्‍य प्रदेश सिविल जज 2019 का प्री एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है. मध्य प्रदेश हाइकोर्ट ने चयन सूची में 255 नये परीक्षार्थियों के नाम जोड़ दिए हैं. इसके अलावा परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ा कर 28 और 29 अगस्त 2021 कर दी है. दरअसल मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने मार्च 2021 में सिविल जज प्री एग्जाम का संचालन किया था, जिसका परिणाम मई 2021 में घोषित किया गया, लेकिन परीक्षा में पूछ गए 19 प्रश्नों में सुधार के लिए अभ्यर्थियों ने अलग-अलग याचिका हाइकोर्ट के खिलाफ ही दायर की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए 14 जुलाई 2021 को कोर्ट ने दो रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में जांच के लिए कमेटी का गठन किया था.
बहरहाल, दो रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी ने दो हफ्ते की जांच के बाद 6 प्रश्नों में गलती सुधार किया है. कमेटी की अनुशंसा पर मध्य प्रदेश हाइकोर्ट ने 255 नये अभ्यर्थियों को राहत देते हुए उन्हें सिविल जज मेन्स परीक्षा के लिए पात्र माना है. अब परीक्षार्थी 24 अगस्त तक मुख्य परीक्षा के लिए फार्म जमा कर सकते हैं. अधिवक्ता राघवेन्द्र सिंह रघुवंशी ने कहा कि इस फैसले को नजीर के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि कोर्ट ने खुद की परीक्षा प्रणाली में सुधार करते हुए परीक्षार्थियों को मौका दिया है.
अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा
बहरहाल न्यायालय से मिली राहत के बाद यह तय माना जा रहा है कि कई ऐसे अभ्यर्थियों को लाभ मिलने वाला है, जिन्होंने मुख्य परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद ही छोड़ दी थी. अब वह सिविल जज के मुख्य इम्तिहान में शामिल होकर एक बार अपना भाग्य जरूर आजमा सकते हैं.
गौरतलब है कि इससे पूर्व यह परीक्षा भी व्यापमं के माध्यम से ही आयोजित करवाई जाती थी, लेकिन कुछ समय पहले व्यापमं में उजागर हुई कमियों के बाद उच्च न्यायालय ने पारदर्शिता और विश्वनीयता बनाये रखने के लिए यह परीक्षा खुद करवाने का निर्णय लिया था.

Get government job information first on: Sarkari Naukri
Sarkari Result
Naukri

Previous articleअपराधी लूट और रंगदारी को लेकर बिहटा में दहशत फैला रहे
Next articleपश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले के सिणधरी थाना इलाके में अपहरण और गैंगरेप की खौफनाक वारदात सामने आयी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here