Home Latest News बिहार के इन जिलों में अगले 48 घंटों में जमकर बारिश होने...

बिहार के इन जिलों में अगले 48 घंटों में जमकर बारिश होने की संभावना, आइए जाने

पिछले 4 दिनों से बिहार के कई जिलों में रुक-रुककर मध्यम से भारी बारिश हो रही है, ऐसे में वज्रपात का भी कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने फिर से राज्यभर के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और लोगों से भारी बारिश व वज्रपात को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है. सबसे ज्यादा दक्षिण बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है जिसमें पटना, औरंगाबाद, गया, नवादा, जहानाबाद और नालंदा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राज्य में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है ऐसे में भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 3 दिनों से ट्रफ रेखा के परिसंचरण की वजह से 48 घंटे के दौरान बिहार के उत्तर और दक्षिण हिस्से में मौसम का मिजाज बदला बदला सा रहेगा और आकाश में बादल छाए रहेंगे.
मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान लगाया है कि पटना, गया, बेगूसराय, जहानाबाद सहित बिहार के दक्षिणी इलाके में यानि 6 जिलों में 30 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. वहीं, रोहतास, भभुआ और कैमूर में तेज हवा के साथ भारी वज्रपात और 60 एमएम तक बारिश होने का पूर्वानुमान है.
इसकी वजह बताई गई है कि कम दबाव का क्षेत्र जो पश्चिम बंगाल एवं तटीय हिस्सों में था वह अगले 48 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर बढ़ रहा है जो कि मौसम ट्रफ समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, प्रयागराज, डाल्टेनगंज और तटीय बंगला देश के रास्ते गुजर रही है. ऐसे में पूरी संभावना है कि भारी बारिश होगी. हालाकि बारिश की वजह से बिहार में उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत भी मिली है.

Previous articleशहर से रोजाना दिल्‍ली मेट्रो से जाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर, आइए जाने
Next articleबिहार में कोरोना संक्रमण के केस कम होने के साथ ही सरकार अब अनलॉक- 5 में और भी ढील देने पर विचार कर रही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here