Home Health Tips बिना व्यायाम के भी घटाया जा सकता वजन, आइए जाने

बिना व्यायाम के भी घटाया जा सकता वजन, आइए जाने

व्यायाम मानव देह को स्वस्थ रखने का एक अत्यन्त आवश्यक उपाय है। दौड़, दंड-बैठक, सैर, कुश्ती, जिम्नैस्टिक, हॉकी, क्रिकेट, टेनिस आदि खेल व्यायाम के ही कई रूप हैं। व्यायाम ऐसी क्रिया का नाम है जिससे देह में हरकत हो, देह की हर एक नस-नाड़ी, एक-एक सैल क्रिया में आ जाये। जिस समय हम व्यायाम करते हैं उस समय हमारी देह के अंग ऐसी चेष्टा करते हैं, जिसमें हमें आनन्द भी मिलता है और श्रम भी होता है। इससे हमारे शरीर का हर अंग स्वस्थ रहता है। जब हम व्यायाम करते हैं, तो हम अंगों को हिलाते-डुलाते हैं, उससे हमारे हृदय और फेफड़ों को अधिक काम करना पड़ता जिसके फलस्वरूप हमारी एक-एक सांस शुद्ध हो जाती है, हमारे रक्त की एक-एक बूँद स्वच्छ हो जाती है।यह हमारे शरीर को लचिला बनाता है।
1.सूरज की रोशनी का वजन घटाने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह विटामिन डी के कारण होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि 4 साल तक 4,659 महिलाओं पर प्रयोग करने के बाद, इस विटामिन के उच्च स्तर को कम वजन बढ़ने से जोड़ा जाता है। यदि आपको पर्याप्त धूप नहीं मिलती है, तो आप सप्लीमेंट्स का उपयोग शुरू कर सकते हैं। अन्यथा हर सुबह 10-15 मिनट के लिए बाहर बैठना बहुत प्रभावी हो सकता है।
2.यह सरल लगता है, लेकिन हम में से कई शायद इसका अभ्यास नहीं करते हैं। यदि आप एक लंबे समय के लिए एक अच्छा केक के सामने बैठने जा रहे हैं, तो आप खाने की इच्छा को बढ़ाने जा रहे है। किसी कैफे में बैठना बेहतर है तस्वीर में दिखाया गया है उस तरीके से।

Previous articleराजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 115 नए मामले सामने आए
Next articleइस चीज का सेवन लगातार करने से नहीं होगी खून की कमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here