Home Health Tips बालों में मेहंदी लगाने से पहले मिला ले ये चीज और फिर...

बालों में मेहंदी लगाने से पहले मिला ले ये चीज और फिर देखें कमाल

मानव के केशों के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य वृद्धि को केशों की देखभाल कहते हैं। केशों की देखभाल व्यक्ति के केशों की प्रकृति पर निर्भर करती है। सभी केश समान नहीं होते, बल्कि केश मानव की विविधता केशों की विविधता में भी परिलक्षित होती है।
बाल, विशेषरुप से महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण भाग है। यह औरतों की सुन्दरता का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। अच्छे बाल औरतों की सुन्दरता और आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ ही व्यक्तित्व में सुधार करते हैं। मुलायम, चमकदार, रेशमी और रुसी रहित बालों के लिए, हमें समय-समय पर बालों को शैंपू और कंडीशनर करने की आवश्यकता पड़ती है। घर पर ही बालों को कंडीशनिंग देने का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा घरेलू उपाय मेंहदी है।
इन दिनों लड़के-लड़कियों के बाल असमय ही सफेद हो रहे हैं, ऐसे में अधिकतर लोग बालों में मेहंदी लगाते हैं। मेहंदी कौनसी लें और इसमें कौनसी जड़ी-बूटियां डालें, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती। मेहंदी का मिश्रण यदि संतुलित न हो तो बालों में रुखापन आ सकता है और बालों की सफेदी बढ़ भी सकती है।
मिला लें ये एक चीज
जिस दिन आप मेंहदी लगानी जा रही हो उससे एक दिन पहले मेहंदी के पाउडर और बादाम के तेल की जरुरत होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर मेहंदी का पाउडर डाल कर मिलाना है। इसे हलकी आंच पर गैस पर रख कर चलाते रहना है। कुछ देर बाद इसमें बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाना है। तैयार मिश्रण को आंच से उतार कर ठंडा होने दें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। ऐसा चार सप्ताह तक करने आपके बाल मजबूत, घने और काले हो जाएंगे। इस उपाय का इस्तेमाल आपको सप्ताह में सिर्फ एक बार करना है।

Previous article75 साल तक बने रहेंगे जवान सिर्फ महीने में 4 बार करें इसका सेवन
Next articleउत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों में इन जिलों में होगी जमकर बारिश, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here