Home Health Tips बवासीर की वजह से अगर हैं परेशान तो यह पौधा आपको दिलाएगा...

बवासीर की वजह से अगर हैं परेशान तो यह पौधा आपको दिलाएगा 7 दिन में छुटकारा, जानिए कैसे

बवासीर या पाइल्स या (Hemorrhoid / पाइल्स या मूलव्याधि) एक ख़तरनाक बीमारी है। बवासीर 2 प्रकार की होती है। आम भाषा में इसको खूनी और बादी बवासीर के नाम से जाना जाता है। कहीं पर इसे महेशी के नाम से जाना जाता है।
1- खूनी बवासीर :- खूनी बवासीर में किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होती है केवल खून आता है। पहले पखाने में लगके, फिर टपक के, फिर पिचकारी की तरह से सिर्फ खून आने लगता है। इसके अन्दर मस्सा होता है। जो कि अन्दर की तरफ होता है फिर बाद में बाहर आने लगता है। टट्टी के बाद अपने से अन्दर चला जाता है। पुराना होने पर बाहर आने पर हाथ से दबाने पर ही अन्दर जाता है। आखिरी स्टेज में हाथ से दबाने पर भी अन्दर नहीं जाता है।
2-बादी बवासीर :- बादी बवासीर रहने पर पेट खराब रहता है। कब्ज बना रहता है। गैस बनती है। बवासीर की वजह से पेट बराबर खराब रहता है। न कि पेट गड़बड़ की वजह से बवासीर होती है। इसमें जलन, दर्द, खुजली, शरीर में बेचैनी, काम में मन न लगना इत्यादि। टट्टी कड़ी होने पर इसमें खून भी आ सकता है। इसमें मस्सा अन्दर होता है। मस्सा अन्दर होने की वजह से पखाने का रास्ता छोटा पड़ता है और चुनन फट जाती है और वहाँ घाव हो जाता है उसे डाक्टर अपनी भाषा में फिशर भी कहते हें। जिससे असहाय जलन और पीड़ा होती है। बवासीर बहुत पुराना होने पर भगन्दर हो जाता है। जिसे अँग्रेजी में फिस्टुला कहते हें। फिस्टुला प्रकार का होता है। भगन्दर में पखाने के रास्ते के बगल से एक छेद हो जाता है जो पखाने की नली में चला जाता है। और फोड़े की शक्ल में फटता, बहता और सूखता रहता है। कुछ दिन बाद इसी रास्ते से पखाना भी आने लगता है। बवासीर, भगन्दर की आखिरी स्टेज होने पर यह केंसर का रूप ले लेता है। जिसको रिक्टम कैंसर कहते हें। जो कि जानलेवा साबित होता है।

आजकल गलत खान -पान की वजह से व्यक्ति को कई बीमारियों ने घेर लिया है। इनमे सबसे प्रमुख है बवासीर बवासीर का दर्द बहुत असहनीय होता है इस रोग से छुटकारा पाना काफी मुश्किल है इसके लिए आज हम आपको इसका एक उपाय बताते है। बवासीर को ठीक करने के लिए एक ऐसे औषधीय गुण के बारे में बताते है जो पुरानी से पूरे बवासीर को भी ठीक कर देता है ये पौधा है हरसिंगार का पौधा इस पौधे को आप घर में भी लगा सकते बवासीर को ठीक करने के लिए एक बीज रोजाना खाने से बवासीर रोग ठीक हो जाता है। इसके आलावा इसके बीजो को पीसकर इसका लेप प्रभावित स्थान पर लगाए इससे मरीज को बवासीर से मुक्ति मिलेगी।
हरसिंगार आपके गंजेपन की समस्या को भी ठीक करता है इसके लिए हरसिंगार के बीजो को पानी के साथ पीसकर इसका पेस्ट गंजेपन वाले स्थान पर लगाते हैं तो इससे बालो का झड़ना रुक जाता है और वहां पर नये बाल उगने शुरू हो जाते हैं, साथ ही ये डैन्ड्रफ और सफेद बालों की प्रॉब्लम भी दूर करता है।

Previous articleइस तरीके के जरिए ढूंढ सकते हैं व्हाट्सएप की पुरानी चैट और वीडियो
Next articleइस पौधे से 10 मिनट में नष्ट हो जाता है सांप का जहर, आइए जाने कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here