Home Latest News प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जरूर जान लें ये बातें नहीं बाद में...

प्रॉपर्टी खरीदने से पहले जरूर जान लें ये बातें नहीं बाद में पछताना पड़ेगा

कोरोना महामारी के बीच अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। प्रापर्टी बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक की ओर से सस्ते ब्याज दर पर होम लोन औैर डेवलपर्स द्वारा कुछ रियायत देने से मौजूदा दौर में घर खरीदने वालों की संख्या बढ़ी है। हालांकि, कई ऐसे जरूरी बातें जिनको ध्यान देना बहुत जरूरी है। हम उन्हीं छह बातों को बता रहे हैं।
1. लोन टू वैल्यू अनुपात
बैंक आमतौर पर प्रॉपर्टी की कीमत का 75% से 90 फीसदी तक होम लोन देते हैं। किसी भी प्रॉपर्टी को फाइनल करने से पहले यह पता कर लें कि आपको उस पर कितना लोन मिल सकता है। इससे आप बाद की परेशानी से बच जाएंगे नहीं तो आप 90 फीसदी का अनुमान लेकर चलेंगे और बैंक आपको 80 फीसदी ही देगा।
2. आय के अनुपात में कर्ज
कभी भी लोन लेने के पहले आपनी आय को जरूर देंखे औैर यह ख्याल रखें कि आय के अनुपात में कर्ज की ईएमआई का बोझ अधिकतम 40% से 50 फीसदी तक हो। इससे अधिक होने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
3. परिवार की कुल संपत्ति
बैंक होम लोन देने से पहले आपकी और परिवार की आय को आंकते हैं। अगर आप पत्नी के साथ मिलकर ज्वाइंट होम लोन ले रहे हैं तो उनकी भी आय का ब्योरा बैंक लेते हैं। ऐसे में अगर आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होती है तो बैंक आसानी से लोन दे देते हैं।
4. आय का जरिया
बैंक लोन देने से पहले आय का जरिया देखते हैं। बैंक आय के साथ ही गुणा कर लोन की रकम तय करते हैं। हालांकि, इसका लोन की पत्रता पर असर नहीं होता है लेकिन बैंक यह आकलन जरूर करते हैं कि वह जो लोन दे रहा है वह वापस होगा की नहीं।
5. किराए से आय
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसके किराया से होने वाली आय की गणना जरूर करें। इससे आप यह जान पाएंगे कि आप जो निवेश कर रहे हैं उसपर किस दर से रिटर्न मिल सकता है।

Previous articleकोरोना वायरस के नए डेल्टा वैरिएंट के चलते वैक्सीन भी बेअसर हो सकती
Next articleइन वजह से आपकी पीएम सम्मान निधि की किस्त रुकी पड़ी है, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here