Home Latest News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के दो करोड़ 36 लाख किसानों को चार...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के दो करोड़ 36 लाख किसानों को चार हजार 720 करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में आज ट्रांसफर करेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के दो करोड़ 36 लाख किसानों को चार हजार 720 करोड़ रुपये सीधे उनके खाते में ट्रांसफर करेंगे। अगस्त, सितंबर, अक्तूबर और नवंबर की धनराशि प्रति किसान को दो हजार रुपये भेजी जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में करीब 18 लाख किसानों को 32,500 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसमें वह किसान भी शामिल हैं, जिन्हें एक बार से लेकर आठ बार तक धनराशि दी गई है। इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से 2 करोड़ से अधिक किसान जुड़े हैं और इस योजना से 25 लाख 60 हजार से अधिक किसानों को 2,208 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति दी गई है।
सीएम योगी ने पिछली सरकारों की तुलना में कई गुना धनराशि किसानों को साढ़े चार साल में दी है। प्रदेश में पहली बार 433.86 लाख मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न की सरकारी खरीद की गई और 78,23,357 किसानों को 78,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। किसानों को तीन लाख 92 हजार करोड़ रुपये का फसली ऋण का भुगतान किया गया है और 36 हजार करोड़ रुपये से 86 लाख किसानों का ऋण माफ किया गया है।
पिछली सरकारों में चीनी मिलें बंद हो रहीं थी और गन्ना किसानों का बकाया साल दर साल बढ़ रहा था, लेकिन सीएम योगी ने रमाला, पिपराइच, मुण्डेरवा चीनी मिलों सहित 20 चीनी मिलों का आधुनिकीकरण और विस्तार कराया। साथ ही प्रदेश के इतिहास में पहली बार 45 लाख गन्ना किसानों को एक लाख 41 हजार 114 करोड़ गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान किया गया है। पिछले दो दशक में इस सीजन का सर्वाधिक 80 फीसदी भुगतान किया गया है।

Previous articleमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को औरैया व इटावा के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे
Next articleमौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की से सामान्य तो कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here