Home Latest News पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी, आइए जाने

पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी, आइए जाने

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने आज शुक्रवार की दोपहर तक होने वाली बारिश को लेकर ताजा अनुमान जारी कर दिया है. दोपहर तक पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है. इसमें तराई क्षेत्र के भी कई जिले शामिल हैं. दोपहर तक जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गयी है, वे जिले हैं- बलिया, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, बाराबंकी और रायबरेली. इन जिलों में बारिश के साथ साथ हवा के तेज झोंके भी चलेंगे.
वैसे तो गर्मी और उमस से पिछले एक हफ्ते से लोगों का हाल-बेहाल था लेकिन, गुरुवार की शाम से मौसम ने थोड़ी करवट ली है. पूर्वांचल के तो कई जिलों में अच्छी बारिश हुई लेकिन, जो जिले इससे महरूम रह गये, वहां ठण्डी हवाओं ने काम बना दिया. राजधानी लखनऊ में भी भीषण उमस से लोगों को क्षणिक राहत मिली है.
पिछले कई दिनों से चला आ रहा बारिश का अकाल कल गुरुवार को थोड़ा खत्म हुआ. पूर्वांचल के कई जिलों में झूमकर बारिश हुई. पूर्वांचल के नौ जिलों में बारिश रिकार्ड की गयी. बलिया में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गयी. यहां पिछले 24 घण्टे में 112.4 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं गाज़ीपुर में 44.6 मिमी, गोरखपुर में 8.6 और बनारस में 4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गयी. चुर्क, सुल्तानपुर, रायबरेली और झांसी में भी हल्की फुल्की बारिश दर्ज की गयी.
अगले पांच दिनों के मौसम का अनुमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि 12 जुलाई से पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश होने लगेगी. पूर्वी यूपी के जिलों में अगले पांच दिनों तक कई इलाकों में बारिश होती रहेगी.
प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बढ़ती गर्मी से राहत मिली है. बुन्देलखण्ड का इलाका भी थोड़ी राहत में आया है. गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा आगरा में 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी लगभग सभी जिलों में 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दिन का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. इसमें और कमी आने की गुंजाइश बनी हुई है.

Previous articleनौ मेडिकल कॉलेज का लोकापर्ण करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Next articleउत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने राशन बांटने की प्रक्रिया बदली, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here