पुलिस कांस्टेबल के 1334 पदों पर बंपर भर्ती निकली हैं। अभ्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश पुलिस उन अभ्यार्थियों को आमंत्रित करती है जो इन पदों के लिए योग्यता रखते हैं। वह सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सभी अभ्यार्थियों को चाहिए कि वह नोटिफिकेशन को एक बार जरूर अच्छी तरह से पढ़ने ले लें।

पुलिस कांस्टेबल हेतु प्रमुख तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 01 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन हेतु फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 31 अक्टूबर 2021

पुलिस कांस्टेबल के पदों का विवरण

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल के अंतर्गत कांस्टेबल जीडी पुरुष हेतु 932 पद कांस्टेबल जीडी महिलाओं हेतु 311 पर और कांस्टेबल ड्राइवर हेतु 91 पद निकाले गए हैं .अंतिम चयन होने के बाद समस्त चयनित अभ्यार्थियों को 5910 से 20200 के मध्य में पे स्केल दी जाएगी।

पुलिस कांस्टेबल के जिला वाइज पदों का विवरण

बिलासपुर जिले में कांस्टेबल सामान्य ड्यूटी हेतु 52 पद और महिलाओं के 17 पद आरक्षित हैं। जबकि कांस्टेबल ड्राइवर के लिए 5 पद आरक्षित किए गए हैं। इसी तरह चंपा जिले में पुरुषों के 71 पद महिलाओं के 24 पद और कांस्टेबल ड्राइवर के 7 पद आरक्षित है। 
हमीरपुर जिले में पुरुषों हेतु 62 पद महिलाओं हेतु 30 पद और कांस्टेबल ड्राइवर हेतु  6 पद आरक्षित किए गए हैं। कांगड़ा जिले में 205 पद पुरुषों के लिए 68 पद महिलाओं के लिए और कांस्टेबल ड्राइवर हेतु  एक पद आरक्षित है। 
कुल्लू जिला के लिए में 7 पद पुरुषों के लिए 20 पद महिलाओं हेतु और 6 पद कांस्टेबल ड्राइवर हेतु आरक्षित हैं। मंडी जिले हेतु 136 पर पुरुषों के लिए 45 पद महिलाओं के लिए और 13 पद कांस्टेबल ड्राइवर के लिए आरक्षित किए गए हैं। 
एल और यस जिले के लिए 4 पद पुरुषों के लिए एक पद महिलाओं के लिए और कांस्टेबल ड्राइवर है कोई पद नहीं दिया गया है। शिमला जिला के लिए 110 पद पुरुषो के लिए 37 पद महिलाओं के लिए और 11 पद कांस्टेबल ड्राइवर के लिए आरक्षित किए गए हैं। 
सिरमौर जिले के लिए  में 72 पद पुरुषों के लिए 24 पद महिलाओं के लिए और 7 पद कांस्टेबल ड्राइवरों के लिए आरक्षित किए गए हैं। सोलन जिले के लिए 78 पद पुरुषों के लिए 26 पद महिलाओं के लिए 8 पद कांस्टेबल ड्राइवर के लिए आरक्षित किए गए हैं। वही ऊना जिले के लिए 71 पद पुरुषों के लिए 24 पद महिलाओं के लिए और 7 पद कांस्टेबल ड्राइवर के लिए आरक्षित किए गए हैं।

पुलिस कांस्टेबल हेतु योग्यता

आवेदन करने वाले अभ्यार्थी भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

शारीरिक मानक और शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण

पुरुषों के लिए लिए लंबाई 5 फुट 6 इंच और महिलाओं के लिए लंबाई 5 फुट 2 इंच होनी चाहिए। पुरुष अभ्यर्थियों को पंद्रह सौ मीटर रेस 6 मिनट और 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। 
जबकि महिलाओं को 800 मीटर की रेस 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। पुरुषों को 1.5 मीटर हाई जंप करनी होगी और महिलाओं को 1 मीटर हाई जंप करनी पड़ेगी। लम्बी कूद में पुरुषों को 4 मीटर और महिलाओं हेतु 3 मीटर करना अनिवार्य है।
कांस्टेबल हेतु फीस और भुगतान का माध्यम
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप में ₹300 और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों से ₹150 फीस का भुगतान लिया जाएगा। अभ्यार्थियों को फीस का भुगतान सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से करना होगा इसके अलावा अन्य किसी माध्यम से फीस  स्वीकार नहीं की जाएगी। 

चयन की प्रक्रिया

अंतिम चयन शारीरिक दक्षता और शारीरिक संसद परीक्षण के साथ-साथ लिखित परीक्षा के बाद किया जाएगा।

बहुत ही महत्वपूर्ण लिंक

Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!