Home Latest News पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, आइए जाने

पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, आइए जाने

पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में अगली किश्त यानी 9वीं किश्त जल्द ही ट्रांसफर कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार 9वीं किस्त अगस्त महीने में ट्रांसफर कर सकती है. मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करती है.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से करोड़ों किसान जुड़ चुके हैं. मोदी सरकार ने किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई योजनाएं शुरु की है. उन्हीं योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि है.सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. हर किसान के अकाउंट में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं.
जानें किसे मिलेंगे 9वीं किस्त के 2,000 रुपये
इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों में बहुत से ऐसे हैं, जिनकी किस्त नहीं आ रही है. इसकी वजह आपके आधार की फीडिंग, आधार कार्ड पर नाम और बैंक अकाउंट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है. आप चाहें तो इन कारणों का घर बैठे बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं. साथ ही आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर पूरे गांव की लिस्ट भी देख सकते हैं।.यहां आपको पता चल जाएगा कि किन-किन लोगों के खाते में पैसा आ रहा है. कौन कितनी किस्त ले चुका है और किसके खाते में क्या गड़बड़ी है.
ऐसे चेक करें अपना खाता
पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा.
यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां नया पेज खुल जाएगा.
नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए. इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं.
आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें.
यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी. यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई.
9वीं और 8वीं किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी.
यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है.

Previous articleपेट्रोल डीजल की कीमतों बढ़ोतरी कीमतों पर आज ब्रेक लगा, आइए जाने
Next articleदेश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ ही घंटों के अंदर जोरदार बारिश, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here