पथरी की समस्या आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग हर पांचवां व्यक्ति पथरी की समस्या से जूझ रहा है। पथरी दो तरह की होती हैं।  एक पित्ताशय में स्टोन और दूसरी स्टोन गुर्दे में होती है। दोनों ही पथरी का दर्द बहुत ही खतरनाक होता है। पथरी का दर्द इंसान को चीखने चिल्लाने तक को मजबूर कर देता है। 
आज के समय के बदलते खानपान और दूषित पानी के कारण स्टोन की समस्या तेजी से बढ़ रही है। शुद्ध खाना खाने और शुद्ध पानी पीने से स्टोन की समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है। आज इस लेख में स्टोन की समस्या को खत्म करने या पथरी को बाहर निकालने के उपाय के बारे में चर्चा करेंगे। 
ये उपाय बहुत ही महत्वपूर्ण है और बहुत ही लाभकारी भी हैं। स्टोन की समस्या में यह उपाय रामबाण माने जाते हैं। इन उपायों को इस्तेमाल करने से शीघ्र ही पथरी के दर्द और पथरी से निजात मिलती है। आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं-

पथरी के लिए यह नुस्खा है बहुत ही लाजवाब

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले 200 ग्राम गाजर का रस लेना चाहिए और 200 ग्राम खीरे का रस इसके अलावा 200 ग्राम चुकंदर का रस इसके अलावा 40 ग्राम कूजा मिश्री पीसी हुई ले ले। 
यह मिश्री बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जाती है। इन सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें और रोगी को दिन में तीन से चार बार पिलाएं इससे स्टोन की समस्या में बहुत ही जल्द लाभ मिलता है और दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है।

यह उपाय है बेहद रामबाण

इस उपाय को तैयार करने के लिए सबसे पहले गाजर के बीजों को लेकर उन्हें अच्छी तरह से पीस लें। ध्यान रहे गाजर के बीजों को बहुत ही बारिक पीसना है। इसके बाद पिसे हुए गाजर के बीजों को किसी बारीक कपड़े से छान लें। 
छानने के बाद जो उत्पाद मिलता है उसे रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच लेकर सादे पानी के साथ सेवन करना चाहिए। यह  उपाय इतना कारगर है इससे एक से डेढ़ महीने में स्टोन से पूरी तरह से मुक्ति मिल जाती है। अगर इससे अधिक शीघ्र लाभ चाहते हैं तो इस नुक्से को दिन में 2 बार सेवन कर सकते हैं। यह बहुत ही लाभदायक और हानि रहित नुस्खा का है।
नोट-उपरोक्त दोनों नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले हैं अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य ले लें।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!