Home Latest News दुनियाभर कोरोना महामारी से वैश्विक मौतों का आंकड़ा बुधवार को 40 लाख...

दुनियाभर कोरोना महामारी से वैश्विक मौतों का आंकड़ा बुधवार को 40 लाख को पार कर गया, आइए जाने

कोरोना महामारी से वैश्विक मौतों का आंकड़ा बुधवार को 40 लाख को पार कर गया है। वहीं वायरस के बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप के सामने आने के बाद टीकाकरण को तेजी से अंजाम देने की जद्दोजहद भी बढ़ गई है। डेढ़ साल में हुई मौतों का यह आंकड़ा पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओसलो के अनुमान के मुताबिक 1982 के बाद दुनिया में जितने युद्ध हुए हैं उनमें मारे गए लोगों के लगभग बराबर है। यह संख्या हर साल दुनिया भर में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले लोगों से तीन गुना ज्यादा है। यह लॉस एंजिलिस या जॉर्जिया की आबादी के बराबर है। यह संख्या हांगकांग की आधी आबादी से ज्यादा या न्यूयॉर्क सिटी की लगभग 50 फीसदी जनसंख्या जितना है। इसके बावजूद, ज्यादातर का यह मानना है कि यह संख्या वास्तविक संख्या नहीं है क्योंकि या तो कुछ मामले नजर में नहीं आए या कुछ को जानबूझकर छिपाया जा रहा है।
टीकाकरण शुरू होने के बाद से हर दिन होने वाली मौतें घटकर करीब 7,900 पर आ गई जो जनवरी में हर दिन 18,000 से ऊपर हो रहीं थी। लेकिन हाल के हफ्तों में, पहली बार भारत में मिले वायरस के परिवर्तित स्वरूप डेल्टा ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है जो टीकाकरण में सफल रहे अमेरिका, ब्रिटेन और इजराइल जैसे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। असल में, ब्रिटेन में इस हफ्ते एक दिन में जनवरी के बाद से पहली बार संक्रमण के 30,000 से ज्यादा मामले सामने आए जबकि सरकार इस महीने के अंत में लॉकडाउन संबंधी बची हुई सभी पाबंदियां भी हटाने की तैयारी कर रही है। अन्य देशों ने फिर से एहतियाती उपाय लागू कर दिए हैं और अधिकारी टीका लगाने के लिए अभियान तेज कर रहे हैं।
दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं जहां छह लाख लोगों की इस बीमारी के कारण जान चली गई या हर सात में से एक की मौत देश में ही हुई है। इसके बाद 5,20,000 मौतें ब्राजील में हुई हैं जहां माना जा रहा है कि असल संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है जहां राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की धुर दक्षिणपंथी सरकार ने लंबे वक्त तक वायरस को कमतर आंका।
ओमान ने भारत, पाक समेत 24 देशों से उड़ानों पर रोक लगाई
ओमान ने भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश समेत 24 देशों से यात्री विमानों के देश में प्रवेश पर अनिश्चितकाल तक के लिए गुरुवार को रोक लगा दी। कोरोना के प्रसार को रोकने के खाड़ी देश के प्रयासों के तहत यह फैसला किया गया है। सल्तनत के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से घोषणा की गई कि अगले नोटिस तक उड़ानों पर रोक लगाई गई है। इसने कहा कि यह फैसला कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे देश के उपायों के मद्देनजर लिया गया है। सूची में शामिल अन्य देशों में ब्रिटेन, ट्यूनीशिया, लेबनान, ईरान, इराक, लीबिया, ब्रुनेई, सिंगापुर, इंडोनेशिया, फिलीपीन, इथियोपिया, सूडान, तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, घाना, सिएरा लियोन, नाइजीरिया, गुएना, कोलंबिया, अर्जेंटीना और ब्राजील हैं। इनमें से कुछ देशों से आगमन पर प्रतिबंध 24 अप्रैल से ही लागू हैं। ओमान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,675 नये मामले सामने आए थे जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामले 2,80,235 हो गए। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 3,356 लोगों की मौत हो चुकी है।

Previous article16 साल का लड़का बीच सड़क पर तड़पता रहा लेकिन कोई उसकी मदद के लिए नहीं आया, जाने मामला
Next articleयोगी सरकार नई जनसंख्या नीति-2021-30 लाने जा रही, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here