Home Latest News दिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलती रहेगी दिल्ली सरकार ने मंगलवार को...

दिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलती रहेगी दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में इस सेवा को जारी रखने की मंजूरी दे दी

दिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलती रहेगी। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में इस सेवा को जारी रखने की मंजूरी दे दी है। दिल्ली में अभी तक 10,561 जगहों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट लगे है। सरकार का दावा है कि इन हॉट स्पॉट से एक साथ 21 लाख लोग एक साथ वाई-फाई का प्रयोग कर सकते है।
दिल्ली में दिसंबर 2019 में आईटीओ बस स्टॉफ पर पहला वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाकर इसकी शुरूआत की गई थी। तब सरकार ने दावा किया था कि दिल्ली दुनिया का पहला शहर है जहां मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलती है। उसके बाद दिल्ली के सभी विधानसभाओं में वाई-फाई के हॉट स्पॉट लगाए गए थे। सरकार हर साल इसके लिए अलग से बजट का प्रावधान करती है। अब सरकार ने फिर इस सेवा को आगे जारी रखने की मंजूरी दी है।
दिल्ली में हर 500 मीटर पर मुफ्त वाई-फाई का दावा
दिल्ली में 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने का दावा किया था। अभी तक दिल्ली में साढ़े दस हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाया गया है। इसमे 2208 हॉट स्पॉट बस स्टॉप पर लगाया गया है जबकि बादी 8353 अलग-अलग जगहों पर लगाएं गए है। सरकार का दावा है कि इसकी मदद से हम हर 500 मीटर की दूरी पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा पा रहे है। अब एक साथ 21 लाख से अधिक लोग इसका प्रयोग कर सकते है। प्रत्येक हॉट स्पॉट का रेडियस 100 मीटर का है। इसका प्रयोग करने वाले वाले 100-200 एमबीपीएस की स्पीड मिल रही है। प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा मिलता है। प्रति महीना अधिकतम 150 जीबी डाटा का प्रयोग एक आदमी कर सकता है।

Previous articleउत्तर प्रदेश ने कोरोना टीकाकरण में देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए एक और कीर्तिमान बना दिया
Next articleगर्मियों के मौसम में नींबू पानी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक होता है, आइए जाने हैरान कर देने वाले फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here