Home Latest News गर्मियों के मौसम में नींबू पानी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद...

गर्मियों के मौसम में नींबू पानी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक होता है, आइए जाने हैरान कर देने वाले फायदे

नीबू छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है।
नीबू पानी के फायदे 
नींबू पानी के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है क्योंकि नींबू के रस की परमाणु संरचना पेट में पाए जाने वाले पाचन रस के समान होता है। यह पित्त के उत्पादन में लिवर की मदद करता है जिससे भोजन के पाचन में सहायता मिलती है।
यदि आप अपना वनज कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको अब और चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। निंबू पानी आने वनज कम करने के लक्ष्य तक पहुचाने का एक बहुत ही सरल उपाय है।
नींबू पानी के दैनिक प्रयोग से आपकी त्वचा पर चार-चांद लग सकते हैं। यह आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और नई रक्त कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है।
गर्म नींबू पानी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। नीबू में ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है-विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग। इसमें -पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं। विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके कारण ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। रक्ताल्पता से पीडि़त मरीजों को भी नीबू के रस के सेवन से फायदा होता है। यही नहीं, नीबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से भी दूर रहते हैं। एक नीबू दिन भर की विटामिन सी की जरूरत पूरी कर देता है। नीबू के कुछ घरेलू प्रयोगों पर लगभग हर भारतीय का विश्वास हैं। ऐसा माना जाता है कि दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। एक बाल्टी पानी में एक नीबू के रस को मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर ताजगी बनी रहती है।

Previous articleदिल्लीवालों को मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलती रहेगी दिल्ली सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में इस सेवा को जारी रखने की मंजूरी दे दी
Next articleकभी भी सीने में जलन हो या दर्द तो उसके लिए जानिए 4 घरेलू नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here