Home Latest News कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वाराणसी में 24...

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वाराणसी में 24 दिनों के भीतर 42 बच्चे संक्रमित

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच वाराणसी में 24 दिनों के भीतर 42 बच्चे संक्रमित मिले हैं. जिसको लेकर वाराणसी का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है. देशभर में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ी है लेकिन इसके साथ ही तीसरी लहर की आशंका में भी आम आदमी घिरा है. वाराणसी में जिला प्रशासन लगातार तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों को मुकम्मल कर रहा है. सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों तक, बच्चों के आईसीयू और अन्य स्वास्थ्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं.
दूसरी लहर में बेहतरीन तरीके से कोविड मैनेजमेंट के लिए तारीफ बटोर चुके बनारस मॉडल ने तीसरी लहर के लिए एक जून से ही नया अभियान शुरू कर दिया था. जिसके तहत रोज होने वाली कोरोना की जांच का 50 फीसदी शून्य से 18 साल के बच्चों के लिए रिजर्व किया गया. इसी के तहत बच्चों की रैंडम, सिमटम्स और कांट्रेक्ट ट्रेसिंग के तहत जांच की जा रही है.
32500 से ज्यादा बच्चों की जांच में मिले 42 संक्रमित
करीब 32500 से ज्यादा बच्चों की जांच में अब तक 42 बच्चे संक्रमित मिले हैं. संक्रमित मिले अधिकतर बच्चे होम आइसोलेशन में है तो कुछ का अस्पताल में इलाज चल रहा है. फिलहाल पॉजीटिविटी रेट .03 फीसदी बताया जा रहा है.
हम लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं: एसीएमओ
एसीएमओ एसएस कनौजिया का कहना है कि फिलहाल अभी आंकड़े इतने ज्यादा नहीं हैं लेकिन हम लगातार आंकड़ों और केस की मानिटरिंग कर रहे हैं. गंभीर स्थिति देखते हुए हम सभी अस्पतालों को एक्टिव कर देंगे. वहीं प्रशासन संक्रमित होने वाले बच्चों के लक्षण को दर्ज कर रहा है ताकि पता हो सके कि बच्चों में संक्रमण के आमतौर पर क्या-क्या लक्षण देखने को मिले रहे हैं. जिससे भविष्य में किसी विपरीत परिस्थिति में हमारे पास लक्षण के आधार पर दवा देने का विकल्प भी हो. ये वही विकल्प है, जिसके आधार पर बनारस मॉडल ने सबसे पहले और बेहतर तरीके से दूसरी लहर में कोरोना को हराया.

Previous articleदिल्ली में मौसम के करवट लेने से लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली
Next articleWeather alert : यूपी के इन जिलों में हो सकती जोरदार बारिश तो कहीं गरज सकते हैं बादल, आइए जाने मौसम का हाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here