कोरोनावायरस ने भारत सहित विश्व के तमाम देशों को तबाह करके रख दिया। मौतें कितनी हुई इस बात का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। अगर सरकार भी चाहे तो भी मौतों का आंकड़ा पता नहीं लगाया जा सकता। कोरोना की दूसरी लहर में मौतों का ऐसा अंबार लगा कि भारत में लाशों की लाइनें और ढेर लग गए। 
यहां तक सैकड़ों लाशें गंगा नदी में तैरती हुई नजर आईं।  हालांकि वर्तमान समय में तीसरी लहर की बात की जा रही है लेकिन तीसरे आती है या नहीं यह तो वक्त बताएगा लेकिन सरकार को अपनी तैयारियां पुख्ता रूप से करके रखी चाहिए।
कोरोनावायरस की दूसरी लहर में उत्तर प्रदेश के हालात इतने खराब हो गए थे कि लाशों को अच्छी तरीके से दफनाने के लिए मिट्टी भी नहीं नसीब हुई। 
क्योंकि जिस तरह की तस्वीरें सामने आई थी उस तरह की तस्वीरें दिल दहला देने वाली थी। प्रदेश की योगी सरकार सब कुछ करने के बावजूद भी कुछ भी नहीं कर पायी।  कोरोनावायरस को जो भी करना था वह करता रहा।
मौत का डर ऐसा छाया कि  देखने वालों तक की रूह कांप गई। ऑक्सीजन से लेकर आम दवाइयां भी सरकार उपलब्ध कराने में नाकाम रही।
सरकार द्वारा अभी भी बहुत से निर्देश जारी किए गए हैं लेकिन आम जनता उनका पालन नहीं करती है और ना ही सरकार उनका पालन करबा पा रही है। बहुत जो समझदार लोग हैं वहीं अब मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। बाकी अन्य लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया। 
सरकार को ऐसे में भी कम से कम मास्क तो अनिवार्य रूप से लगाने का आदेश जरूर करना चाहिए और साथ ही उसका पालन भी करवाना चाहिए। आज मैं आपको कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आप सभी की काफी मदद कर सकते हैं। अगर यह लक्षण दिखाई दें तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करना चाहिए।

सबसे कॉमन लक्षण

बुखार, फांसी, थकान और स्वाद व गंध का न आना सबसे आम लक्षणों में से एक हैं।  यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जांच करानी चाहिए।

आम लक्षण जो डरने वाले नहीं

दर्द या पीड़ा होना, गले में खराश होना, सर दर्द, दस्त आना, त्वचा पर दाने, या उंगलियों या पैर की उंगलियों का मलिनकिरण, लाल या आंखें चिड़चिड़ी होना यह ऐसे लक्षण हैं जो आम लक्षणों में नहीं आते हैं। यह लक्षण भी दिखाई देने पर अपने डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए।

कोरोनावायरस के सबसे गंभीर या खतरनाक लक्षण

सांस लेने में कठिनाई होना या फिर सांस की तकलीफ बहुत ज्यादा होना इसके अलावा भाषण या गतिशीलता, या भ्रम की हानि, छाती में दर्द का होना इत्यादि गंभीर लक्षणों में से प्रमुख लक्षण हैं। अगर यह लक्षण दिखाई दें तो तत्काल पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और कोरोनावायरस का टेस्ट तुरंत कराएं।
इसके अलावा अगर कोई लक्षण नहीं दिखा रहे हैं तो सावधानी जरूर बरतते रहें मास्क लगाकर रहें आपस में दूरी बनाकर रखें ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर मत जाएं।
Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!