Home Latest News केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए...

केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई घोषणाएं की गई

केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई घोषणाएं की गई हैं. इससे करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इन घोषणाओं में महंगाई भत्ता यानी डीए (DA), महंगाई राहत यानी डीआर (DR) जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं.
1. डीए और डीआर- केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने राज्यसभा में कहा था कि जुलाई से सातवें वित्त आयोग के अनुसार डीए और डीआर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना शुरू हो जाएगा. हालांकि सरकार की तरफ से इसको लेकर कोई नई घोषणा नहीं हुई है. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम ने दावा किया है कि सितंबर महीने के वेतन में डीए और डीआर मिल सकता है.
2. हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA)- सरकार की तरफ से हाउस बिल्डिंग एडवांस यानी एचबीए को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है. जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने एचबीए ब्याज दर 7.9 फीसदी कर दिया था. ये दरें 31 मार्च 2022 तक लागू रहेंगी.
3. यात्रा भत्ता (TA)- रिटायर हुए कर्मचारियों को अब 180 दिनों तक अपने टीए का विवरण जमा करना होगा. पहले यह समय सीमा 60 दिनों की थी. यह नया नियम 15 जून से लागू हुआ है.
4. ईमेल, व्हाट्सऐप और एसएमएस के जरिए मिलेगी पेंशन स्लिप- केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों कर्मचारियों को अब पेंशन स्लिप के लिए बैंकों के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे. केंद्र सरकार ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों को कहा है कि वे पेंशनरों की पेंशन स्लिप उनके ईमेल, व्हाट्सऐप और एसएमएस के जरिए भेज सकते हैं. यह नया नियम 1 जुलाई से लागू हो चुका है.
5. पेंशन को लेकर राहत- सरकार ने पारिवारिक पेंशन के नए नियमों के अनुसार अब मृत्यु प्रमाण पत्र मिलते ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी. बाद की औपचारिकताएं बाद में भी पूरी की जा सकेंगी.

Previous articleबढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने कड़े निर्देश जारी अब सात राज्यों से पटना पहुंचने वाले यात्रियों की होगी कोरोना जांच की जाएगी
Next articleघर खरीदनें का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here