Home Health Tips कुछ ही दिनों मे खून की कमी दूर कर देगी ये चीज,...

कुछ ही दिनों मे खून की कमी दूर कर देगी ये चीज, आइए जाने

लहू या रुधिर या खून एक शारीरिक तरल (द्रव) है जो लहू वाहिनियों के अन्दर विभिन्न अंगों में लगातार बहता रहता है। रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होने वाला यह गाढ़ा, कुछ चिपचिपा, लाल रंग का द्रव्य, एक जीवित ऊतक है। यह प्लाज़मा और रक्त कणों से मिल कर बनता है। हम बात करने वाले हैं खजूर की, खजूर एक तरह का मेवा होता है, खजूर में आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं, यह सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फयदेमंद होता है, यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का भी काम करता है, खजूर का सेवन दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बहुत ही कारगर होता है।
यह डाइजेशन को सुधारने और कब्ज को दूर करने में मददगार है, खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है, खजूर में पोटेशियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है, विटामिन से भरपूर होने के कारण यह त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है, यह बालों को स्वस्थ रखने के साथ स्ट्रेच मार्क्स को भी खत्म करता है।
रेड ब्लड सेल्स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया यानि कि खून कि कमी की शिकायत हो जाती है, ऐसे लोगों को खजूर का सेवन करना चाहिए, खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करते है और रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में तेजी लाते हैं, इससे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया तेज होती है और कुछ ही दिनों में ख़ून की कमी दूर होने लगती है।

Previous articleकिन लोगों को संतरा खाना चाहिए और किसे नही, आइए जाने
Next articleथायराइड का रामबाण इलाज है ये चीज, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here