Home Latest News कल से आपकी जिंदगी से जुड़ी इन चीजों पर नियम बदल जाएंगे,...

कल से आपकी जिंदगी से जुड़ी इन चीजों पर नियम बदल जाएंगे, आइए जाने

एक जुलाई से बैंकिंग, टीडीएस, लाइसेंस से लेकर कैश निकालने तक के नियमों में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। एलपीजी के दाम से छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दर में भी होने वाला बदलाव का सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और जेब पर पड़ने वाला है। सबसे पहले बात एसबीआई की।
नकद निकासी और चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे
एसबीआई के ग्राहकों को 1 जुलाई से कैश निकालना महंगा पड़ेगा। वहीं, चेक इस्तेमाल के लिए अधिक पैसे देने होंगे। एसबीआई 1 जुलाई से नियम में बदलाव करने जा रहा है। अब बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा, जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर निकासी पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर चार्ज देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होंगे। इन खाताधारकों को 10 चेक लेने पर 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।
नया IFSC कोड करना होगा इस्तेमाल
सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो चुका है इसलिए अब 1 जुलाई से बैंक के आईएफसी कोड बदलने जा रहा है। ऐसे में सिंडिकेट बैंक की ब्रांच मौजूदा आईएफसी कोड 30 जून 2021 तक ही काम करेंगे।
टीडीएस, टीसीएस ज्यादा कटेगा
आयकर विभाग रिटर्न नहीं भरने वालों से 1 जुलाई से ज्यादा टीडीएस, टीसीएस वसूलने की तैयारी है। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना टीडीएस 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है। इनकम टैक्स रिटर्न नहीं दाखिल करने वालों के लिए लागू दर से अधिक पर टैक्स डिडक्शन का प्रावधान है। न्यूनतम 5 प्रतिशत या संबंधित सेक्शन में दिए गए रेट्स का दोगुना में से जो भी अधिक हो वह रेट होगा।
लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन
लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। नई व्यवस्था जुलाई से कई राज्यों में लागू हो रही है।
छोटी बचत पर ब्याज में कटौती संभव
छोटी बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स या फिर सुकन्या समृद्धि में निवेश किया है तो सरकार ब्याज दर में कटौती कर सकती है। माना जा रहा है कि छोटी बचत योजनाओं पर बैंकों के मुकाबले अधिक ब्याज से समस्या पैदा हो रही है। हालांकि, सरकार की तरफ अभी इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है।
रसोई गैस कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर की कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी। इस बार भी 1 जुलाई से गैस की कीमतों में बदलाव की पूरी संभावना है, क्योंकि कच्चे तेल के दाम में तेजी जारी है।
वाहनों के दाम में बढ़ोतरी
स्टील, प्लास्टिक और एलुमिनियम के दामों में उछाल के बाद वाहन कंपनियां गाड़ियों के दाम अगले महीने से बढ़ाने जा रही है। मारुति भी अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। हीरो मोटरकॉर्प भी अपनी दोपहिया के दाम में 1 जुलाई से बढ़ोतरी का फैसला किया है। इस साल यह कंपनी की ओर से तीसरी बढ़ोतरी होगी।

Previous articleबिहार के जिलों में अगले 4 दिन छाए रहेंगे बादल और हो सकती है हल्की वर्षा, आइए जाने
Next article1 जुलाई से एसबीआई के ग्राहकों के लिए बदल रहे हैं ये नियम, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here