Home Latest News कभी भी सीने में जलन हो या दर्द तो उसके लिए जानिए...

कभी भी सीने में जलन हो या दर्द तो उसके लिए जानिए 4 घरेलू नुस्खे

दर्द या पीड़ा एक अप्रिय अनुभव होता है। इसका अनुभव कई बार किसी चोट, ठोकर लगने, किसी के मारने, किसी घाव में नमक या आयोडीन आदि लगने से होता है।अंतर्राष्ट्रीय पीड़ा अनुसंधान संघ द्वारा दी गई परिभाषा के अनुसार “एक अप्रिय संवेदी और भावनात्मक अनुभव जो वास्तविक या संभावित ऊतक-हानि से संबंधित होता है; या ऐसी हानि के सन्दर्भ से वर्णित किया जा सके- पीड़ा कहलाता है |
लोग अब स्वास्थ्य के बजाय स्वादिष्ट भोजन खाते हैं, यही कारण है कि ज्यादातर लोगों को छाती में दर्द की समस्या होती है। इसलिए, पेट एसिड पेट दर्द और गैस की समस्या होती है और अक्सर इन सूजनों से बड़ी बीमारियां होती हैं। वर्तमान लोगों की मानसिकता के अनुसार, वे बीमार नहीं हैं, जिन्होंने दवाई नहीं ली हैं।
1) यदि आपको छाती में अक्सर जलन होती है,तो एक गिलास पानी में शहद के दो चम्मच जोड़कर, चपत्ती के दो चम्मच डालकर पीना। इससे सीने में दर्द कम हो जाएगा।
2) बेकिंग सोडा आपकी समस्या से मुक्त होने में भी मदद कर सकता है, इसके लिए आपको आधा चम्मच बेकिंग पाउडर और नींबू निकालने में आधे गिलास गर्म पानी पीना होगा, ऐसा करने से जल्द ही जलन से छुटकारा होगा।
3) यदि आपको लगता है कि आप अधिक परेशान महसूस कर रहे हैं,अदरक के छोटे टुकड़े को मुंह में रखे। आप चाय में डालकर भी इसे पी सकते है।
4) तुलसी में केवल प्राकृतिक हीलिंग प्रोप होते हैं जो छाती की सृजन को हटाने में सहायक हो सकते हैं। आप सुबह तुलसी के पत्ते को चबाएंगे तो आपको बहुत फायदा होगा।

Previous articleगर्मियों के मौसम में नींबू पानी हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद और स्वास्थ्यवर्धक होता है, आइए जाने हैरान कर देने वाले फायदे
Next articleअयोध्या में राम जन्मभूमि पर राममंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का आज एक साल पूरा हो गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here