Home Health Tips कई बीमारियों को दूर करता है ये फल, जानिए चमत्कारी फायदे और...

कई बीमारियों को दूर करता है ये फल, जानिए चमत्कारी फायदे और गुण

नीम भारतीय मूल का एक पर्ण- पाती वृक्ष है। यह सदियों से समीपवर्ती देशों- पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, म्यानमार (बर्मा), थाईलैंड, इंडोनेशिया, श्रीलंका आदि देशों में पाया जाता रहा है। लेकिन विगत लगभग डेढ़ सौ वर्षों में यह वृक्ष भारतीय उपमहाद्वीप की भौगोलिक सीमा को लांघ कर अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एवं मध्य अमरीका तथा दक्षिणी प्रशान्त द्वीपसमूह के अनेक उष्ण और उप-उष्ण कटिबन्धीय देशों में भी पहुँच चुका है।
नीम का फल इंसान के हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। इससे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं तथा शरीर में बीमारी होने के चांस कम जाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे उन बीमारियों के बारे में जो बीमारियां नीम के फल खाने से दूर हो जाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।
1 .नीम का फल आयरन का अच्छा स्रोत होता हैं। इसके सेवन से शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण होता हैं। साथ ही साथ इससे एनीमिया की बीमारी दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं नीम का फल खाने से शरीर का खून भी साफ रहता हैं।
2 .नीम के फल में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और कई तरह के विटामिन होते हैं जो कि शरीर को एनीमिया, हाईबीपी, मधुमेह आदि बीमारियों से बचाने में मदद सकते हैं। इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

Previous article16 अगस्त से प्रदेश भर की सभी जेल में मुलाकात को शासन ने हरी झंडी दे दी, कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना होगा
Next articleइस पौधे से 10 मिनट में नष्ट हो जाता है सांप का जहर, आइए जाने कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here