Home Latest News उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत भारत के कई हिस्सों में अगले चार-पांच...

उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत भारत के कई हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों में जमकर बारिश, आइए जाने

उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत भारत के कई हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों में जमकर बारिश होने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून के सक्रिय चरण में प्रवेश करने के साथ ही अगले 4-5 दिनों में मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना जारी की गई है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। तो चलिए जानते हैं मौसम का हाल।
दरअसल, मॉनसून ट्रफ मोटे तौर पर गंगानगर और दिल्ली से गुजर रही है, यही वजह है कि दिल्ली में भी तेज बारिश हो रही है। लेकिन अगले 4-5 दिनों में मध्य भारत में बहुत तीव्र बारिश होगी, विशेष रूप से पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में। यह जानकारी राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के सीनियर वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने दी।
आईएमडी ने चेतावनी दी है कि पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4 अगस्त तक व्यापक और अत्यधिक भारी (20 सेंटीमीटर से अधिक) बारिश होने की संभावना है। इतना ही नहीं, 31 जुलाई और 3 अगस्त के दौरान खूब बारिश होगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में भी 4 अगस्त तक व्यापक बारिश जारी रहेगी।
एमपी में भी अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी कर मध्य प्रदेश के लगभग आधे हिस्से में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, जहां अब तक औसत से तीन फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। अलर्ट की मानें तो आज रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना सहित 24 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड में भी आज बारिश होगी।
देश के अन्य राज्यों का हाल
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल, सिक्किम और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की संभावना है। साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, झारखंड, बिहार, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में भारी बारिश के आसार हैं।
दिल्ली में भी ऑरेंज अलर्ट
दिल्ली के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिक ने शनिवार को मध्यम बारिश और निचले इलाक़ों में जलजमाव की आशंका जाहिर की है। वहीं दिल्ली प्रशासन ने शुक्रवार को बाढ़ का अलर्ट जारी किया और यमुना के मैदानी इलाके में रह रहे लोगों से स्थान खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए। राजधानी में यमुना के डूब वाले इलाकों में भारी बारिश के बीच जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया है।
बारिश का कहां-कहां कहर
उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बारिश संबंधी घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई और पिछले दो दिनों से इन क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश की वजह से वहां सामान्य जिंदगी पटरी से उतर गई है। उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी भारी बारिश हो रही है। वहीं, हिमाचल प्रदेश के लाहौल -स्पीति में इस सप्ताह के प्रांरभ में बादल फटने और भारी बारिश के बाद जगह-जगह भूस्खलन होने से 200 से अधिक लोग फंस गये हैं जबकि शुक्रवार को तीन ट्रैकर लापता बताये गये।

Previous articleराजस्थान मे मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिन बारिश की संभावना जताई
Next articleकोविड संक्रमण के दौरान अनाथ या प्रभावित हुए बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राज्य सरकार ‘हेलो मुस्कान’ अभियान चलाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here