Home Latest News उत्तराखंड के बनबसा निवासी दिव्यांग देव सिंह को रेलवे विभाग की आश्रित...

उत्तराखंड के बनबसा निवासी दिव्यांग देव सिंह को रेलवे विभाग की आश्रित पेंशन नहीं मिलने से उसके सामने भुखमरी के हालात पैदा हो गए, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद की गुहार लगाई

उत्तराखंड के बनबसा निवासी दिव्यांग देव सिंह को रेलवे विभाग की आश्रित पेंशन नहीं मिलने से उसके सामने भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. परेशान होकर दिव्यांग ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद की गुहार लगाई है. 70 प्रतिशत दिव्यांग देव सिंह आश्रित पेंशन हेतु तीन साल से मुरादाबाद मंडल कार्यालय के चक्कर काट रहा है, लेकिन उसे हर बार निराश और हताश होना पड़ा है.
देश व प्रदेश में भले ही दिव्यांगों के कल्याण व उनके जीवन को आसान बनाने हेतु सरकारों द्वारा तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं, लेकिन इन योजनाओं को खुद देश का सबसे बड़ा महकमा पलीता लगा रहा है. बनबसा चंदनी निवासी देव सिंह ने अब थक हार कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मदद मांगी है. जन्म से ही देव सिंह के पास जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी 70 प्रतिशत दिव्यांगता का प्रमाण पत्र भी है.
पीड़ित दिव्यांग देव सिंह ने बताया कि उनके पिता रेलवे आरपीएफ के कर्मचारी रहे थे. दिव्यांग होने के चलते वह पूर्ण रूप से अपने माता पिता पर आश्रित थे. पिता का देहांत 2006 में हो गया था. उनकी माता भी 2013 में कैंसर के चलते चल बसी. उनके दोनों भाई भी बेरोजगार हैं, जिसके चलते वह अपने परिवार का भरण पोषण भी बमुश्किल से कर पा रहा है. वहीं इस दौरान उन्हें पता चला की जिन दिव्यांग के माता पिता सरकारी सेवा में हो, अगर उनका देहांत हो जाये तो दिव्यांग को अपने जीवन को चलाने हेतु सरकार आश्रित पेंशन जारी करती है. इस सूचना के बाद दिव्यांग देव सिंह वर्ष 2017 में आरपीएफ मुरादाबाद मंडल में कागजी कार्यवाही शुरू की गई, लेकिन अभी तक उसे लाभ नहीं मिल पाया है.

Previous articleउत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद शनिवार देर शाम निधन हो गया
Next articleबिहार के सीवान में हुए एक सड़क हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की दर्दनाक मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here