Home Health Tips इस मुख्य कारण से हो जाती है लकवे की शिकायत, आइए जाने

इस मुख्य कारण से हो जाती है लकवे की शिकायत, आइए जाने

लकवा मारना (Paralysis) एक या एकाधिक मांसपेशी समूह की मांसपेशियों के कार्य करने में पूर्णतः असमर्थ होने की स्थिति को कहते हैं। पक्षाघात से प्रभावी क्षेत्र की संवेदन-शक्ति समाप्त हो सकती है या उस भाग को चलना-फिरना या घुमाना असम्भव हो जाता है। यदि दुर्बलता आंशिक है तो उसे आंशिक पक्षाघात कहते हैं।
दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति अपने जीवन में कोई न कोई बीमारी से परेशान रहता है। किसी व्यक्ति को छोटी बीमारी होती है तो किसी व्यक्ति को बड़ी बीमारी होती है लेकिन आज मैं आपको एक ऐसी बीमारी के कारण बताने वाली हूं। उस कारण की वजह से उस व्यक्ति को अपने जीवन में बहुत परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।
उस बीमारी का नाम लकवे की बीमारी है। लकवे की बीमारी एक ऐसी बीमारी है। जिसमे व्यक्ति एकदम लाचार हो जाता है। अगर किसी व्यक्ति को लकवे की बीमारी हो जाती है तो उस व्यक्ति को किसी भी काम को करने की लिए किसी दूसरे इंसान का सहारा लेना पड़ता है। इसीलिए आज मैं आपको लकवे की बीमारी होने की सबसे ज़रूरी वजह बताने जा रही हूँ।
लकवे की बीमारी का सबसे मुख्य कारण-
बहुत सारे व्यक्तियों को लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होती है। जिसकी वजह से उन व्यक्ति को बहुत टेंशन होता है। जैसे की बहुत सारे व्यक्तियों में आदत होती है की वो व्यक्ति छोटो छोटी बातों का टेंशन ले लेते है।
जिसके कारण से उनका ब्लड प्रेशर अचानक से ज़्यादा या कम हो जाता है। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर के कारण से लकवे की समस्या होने की संभावना ज़्यादा होती है। इसीलिए हमेशा अपने ब्लड प्रेशर का ध्यान रखे। कभी भी ऐसी कोई भी बात का टेंशन ना ले जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर में फर्क होने की संभावना हो।

Previous articleरोजाना करें सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाता है
Next articleइन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत जल्द ही इन देवी ने दिया है सीधा वरदान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here