Home Gadget and Tech इस तरीके के जरिए ढूंढ सकते हैं व्हाट्सएप की पुरानी चैट और...

इस तरीके के जरिए ढूंढ सकते हैं व्हाट्सएप की पुरानी चैट और वीडियो

वाट्सऐप मैसेंजर स्मार्ट फोनों पर चलने वाली एक प्रसिद्ध तत्क्षण मेसेजिंग सेवा है। इसकी सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा अपनी स्थिति (लोकेशन) भी भेजी जा सकती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप एक ऐसा एप है, जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है। व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या की बात करें तो करीब 228 करोड़ से भी ज्यादा है। इसी को देखते हुए व्हाट्सएप भी आय दिन यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग करता रहता है। व्हाट्सएप पिछले कुछ समय से एंड्रॉयड के लिए सर्च ऑप्शन पर काम कर रहा था। व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में नया सर्च फ़ीचर दिया जा चुका था और अब फाइनली इसके फ़ाइनल वर्जन का अपडेट जारी किया जा रहा है।
व्हाट्सएप ने एक ट्वीट में नए फ़ीचर्स के बारे में बताया है। अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो ऐप अपडेट करके नया फ़ीचर पा सकते हैं। दरअसल इस फ़ीचर के तहत कंपनी ने सर्च को ऑर्गनाइज़ किया है। अब व्हाट्सएप सर्च में पर टैप करते ही आपको अलग-अलग कैटेगरी दिखाई देगी। यहां फ़ोटोज़, जिफ्स, वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स और ऑडियो का आइकॉन दिखेगा। इस तरह आप अलग अलग कैटेगरी से कंटेंट सर्च कर सकते हैं। व्हाट्सएप के मुताबिक़ सर्च करने के लिए सर्च बॉक्स में कैटेगरी के बाद कीवर्ड लिखने पर रिज़ल्ट सटीक आएगा।
उदाहरण के तौर पर अगर आपको अपने व्हाट्सएप चैट्स के फ़ोटोज़ सर्च करने हैं तो सर्च में फ़ोटोज़ लिख कर कीवर्ड एंटर करेंगे, इसके बाद उसी आधार पर आपको रिज़ल्ट दिखाया जाएगा। व्हाट्सएप सर्च में ऐड किए गए ऑप्शन के बाद अब पुराने चैट्स से कंटेंट ढूंढना पहले जैसा मुश्किल नहीं रहेगा, क्योंकि अब ख़ुद से जिस तरह की फाइल्स ढूंढनी है उसे सेलेक्ट करके सर्च कर सकते हैं। व्हाट्सएप के मुताबिक़ ये फ़ीचर आईफोन में कुछ महीने पहले आया था और अब ये एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपब्ध होगा।

Previous articleबिहार की सत्ताधारी बीजेपी ने अपनी ही सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए तो नीतीश सरकार एक्शन में आई
Next articleबवासीर की वजह से अगर हैं परेशान तो यह पौधा आपको दिलाएगा 7 दिन में छुटकारा, जानिए कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here