Home Health Tips इस चीज का सेवन लगातार करने से नहीं होगी खून की कमी

इस चीज का सेवन लगातार करने से नहीं होगी खून की कमी

खून एक शारीरिक तरल (द्रव) है जो लहू वाहिनियों के अन्दर विभिन्न अंगों में लगातार बहता रहता है। रक्त वाहिनियों में प्रवाहित होने वाला यह गाढ़ा, कुछ चिपचिपा, लाल रंग का द्रव्य, एक जीवित ऊतक है। यह प्लाज़मा और रक्त कणों से मिल कर बनता है। प्लाज़मा वह निर्जीव तरल माध्यम है जिसमें रक्त कण तैरते रहते हैं। प्लाज़मा के सहारे ही ये कण सारे शरीर में पहुंच पाते हैं और वह प्लाज़मा ही है जो आंतों से शोषित पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न भागों तक पहुंचाता है और पाचन क्रिया के बाद बने हानिकारक पदार्थों को उत्सर्जी अंगो तक ले जा कर उन्हें फिर साफ़ होने का मौका देता है।
अगर आप खून की कमी की समस्या से परेशान है तो आप इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज मैं आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताऊंगा जिसके सेवन से शरीर में कभी भी खून की कमी की समस्या नहीं होगी ।
इस समस्या को खत्म करने के लिए करें इसका सेवन –
दोस्तों यदि आप खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना अनार का सेवन करें क्योंकि अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है । आरआर में आयरन की मात्रा प्रचुर होती है ।
अनार खाने से शरीर में रक्त का संचार होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती है और खून हमेशा बढ़ता ही जाता है ।

Previous articleबिना व्यायाम के भी घटाया जा सकता वजन, आइए जाने
Next articleआम की गुठलियों में छुपा है एक ऐसा इलाज जिसे जानने के बाद आप भी इसे कभी नहीं फेंकेंगे, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here