Home Lifestyle इन कारणों से वैवाहिक रिश्तों में आती है कड़वाहट, आइए जाने

इन कारणों से वैवाहिक रिश्तों में आती है कड़वाहट, आइए जाने

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस चैनल में आपका स्वागत है। जैसा की आप लोग जानते हैं की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपने दाम्पत्य जीवन में धीरे – धीरे खुशियां कम करता जा रहा है। और वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट आती चली जा रही है। समझदारी की बात यह है की समय के रहते उस बात को सुलझा लेना चाहिये। पिछले कुछ समय से हमारे देश में शादियों के टूटने वाले मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। पवित्र अग्नि को साक्षी मानकर जन्म-जन्मांतरों तक साथ रहने की कसमें खाने वाले जीवनसाथी आखिर क्यों अपनी शादी निभा नहीं पाते हैं। तो आइये दोस्तों जानते हैं उन कारणों का अचूक समाधान।
कारण और समाधान
 
A. आर्थिक कारण :-  दोस्तों आप जानते हैं कि पति – पत्नी के बीच में हो या अन्य किसी में झगड़े का सबसे बड़ा कारण है आर्थिक तंगी या बात – बात में कंजूसी करना। जब कि रिश्ते में मिठास बनाये रखने के लिए हमें बात – बात पर कंजूसी नहीं करनी चाहिए।
 
B. पति पत्नी में अविश्वास :-  दोस्तों जैसा कि आप अधिकांश लोग जानते हैं कि पति पत्नी के बीच में हो या अन्य किसी रिश्ते में यदि आप चाहते हैं कि झगड़ा या विवाद न हो तो दोनों के बीच में विश्वास रहना बहुत जरूरी है। अगर शादीशुदा जिंदगी में से कोई एक चाहें वो पति हो या पत्नी एक दूसरे को धोखा दे रहे हो तो शादीशुदा रिश्ते को टूटने से कोई नहीं बचा सकता है। इसलिए एक दुसरे में विश्वास होना अतिआवश्यक है।
C. हर बात पर अपने आप को सही ठहराना :-  दोस्तों यह शतप्रतिशत सत्य है शादी टूटने का यें भी एक कारण होता है, कि आप अपनी ही हर बात को सही साबित करने का हर प्रयास करना और अंहकार में एक दूसरे की भावनाओं की कदर ही न करना और अपने लिए हुए हर फैसले को ही सही समझना रिश्ता टूटने का सबसे बड़ा कारण यही होता है। तो दोस्तों ऐसा बिलकुल न करें।
 
D. परस्थितियों के कारण :-  दोस्तों आप ये जानते हैं की कुछ ऐसी प्रस्थितियाँ दाम्पत्य जीवन में होती हैं, जिनके कारण आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। पति-पत्नी इस कारण से अपने रास्ते अलग-अलग कर लेते हैं। यह स्वाभाविक है लेकिन बहुत से लोगों का रिश्ता इसलिए खराब हो जाता है क्यों कि वे एक दूसरे को धोखा देते हैं। जब हमें धोखा नहीं देना चाहिए।
Previous articleकिन वजहों से होती हैं अपनों में दूरियां, आइए जाने
Next articleकिशमिश का पानी पीने से होंगे ये कमाल के फायदे, आइए जाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here