Home Health Tips आम की गुठलियों में छुपा है एक ऐसा इलाज जिसे जानने के...

आम की गुठलियों में छुपा है एक ऐसा इलाज जिसे जानने के बाद आप भी इसे कभी नहीं फेंकेंगे, आइए जाने

आम एक प्रकार का रसीला फल होता है। इसे भारत में फलों का राजा भी बोलते हैं। इसकी मूल प्रजाति को भारतीय आम कहते हैं, जिसका वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है। आमों की प्रजाति को मेंगीफेरा कहा जाता है। इस फल की प्रजाति पहले केवल भारतीय उपमहाद्वीप में मिलती थी, इसके बाद धीरे धीरे अन्य देशों में फैलने लगी। इसका सबसे अधिक उत्पादन भारत में होता है। यह भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में राष्ट्रीय फल माना जाता है और बांग्लादेश में इसके पेड़ को राष्ट्रीय पेड़ का दर्जा प्राप्त है।
दोस्तों अक्सर लोग आम खाकर गुठली को फेंक देते हैं लेकिन यह गुठली काफी ज्यादा काम की चीज होती है और अगर इसका इस्तेमाल सही ढंग से किया जाए तो यह बड़ी-बड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है ।
आम की गुठली का इस तरह से करें उपयोग –
दोस्तों सबसे पहले आप आम की गुठली को पीस लें और फिर उसमें आवश्यकतानुसार नींबू के रस को मिला लें । उसके बाद आप इसे अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक वैसे ही रहने दें ।
उसके बाद आप अपने बालों को धो लें । अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके बालों में कभी भी डैंड्रफ और जुओं की समस्या नहीं होगी । इसलिए आप इसका इस्तेमाल एक बार जरूर करें ।
दोस्तों यदि आपको भी जानकारी अच्छी लगी तो आप इस खबर को लाइक और शेयर करें और अपने सवाल कमेंट में पूछे और ऐसी ही जानकारियों के लिए चैनल को फॉलो जरूर करें ।

Previous articleइस चीज का सेवन लगातार करने से नहीं होगी खून की कमी
Next articleलीची के चमत्कारी फायदे जो आप नहीं जानते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here