Home Health Tips आपको जीवन में कभी काम आ सकते हैं ये 8 घरेलू नुस्खे,...

आपको जीवन में कभी काम आ सकते हैं ये 8 घरेलू नुस्खे, इसीलिए एक बार जरूर पढ़ें

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
1. नींबू के पत्तों का रस निकालकर नाक से सूंघे जिस व्यक्ति को हमेशा सिरदर्द बना रहता है , उसे भी इससे शीघ्र आराम मिलता है ।
2. काली मिर्च को सुई से छेद कर दे फिर मोमबत्ती की लौ से जलाएं । जब धुआं उठे तो इस धुएं को नाक से अंदर खीच लें । इस प्रयोग से सिर दर्द ठीक हो जाता है । हिचकी चलना भी बंद हो जाती है ।
3. दो छोटे चम्मच आंवला का पावडर एक कटोरी में ले और उसमें एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें । हर रोज सुबह इस मिश्रण का सेवन करने से अस्थमा में लाभ होगा ।
4. निम की निम्बोली के अंदर की सुखी गिरी और कालिमिर्ची को बराबर मात्रा में लेकर दोनों को कूटपीसकर आधा चम्मच रोजाना सुबह भूखे पेट पानी के साथ 2 सप्ताह तक लें । चाहे केसा भी बवासीर हो ठीक हो जाता है ।
5. सहजन ( Moringa ) के पेड के पत्ते का रस 3 चम्मच की मात्रा में प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा का ढीलापन दूर होता है और चर्बी की अधिकता कम होती है ।
6. दांत में कीड़े लगने और दर्द होने पर लौंग को दांत के खोखले स्थान में रखने से या लौंग का तेल लगाने से दर्द नही होता साथ ही कीड़ा बहार निकल जाता है ।
7. पिसी हुई कलौंजी, आधा चम्मच और एक चम्मच शहद मिलाकर चाटने से मलेरिया का बुखार ठीक होता है ।
8. रात में एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से डाइजेस्टीव सिस्टम में सुधार होता है । कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है । इसे रोजाना लेने से पेट व आंत से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं ।

Previous articleइस तरीके के जरिए ढूंढ सकते हैं व्हाट्सएप की पुरानी चैट और वीडियो
Next articleसफेद बालों से परेशान है तो जानिए इस चमत्कारी घरेलु उपाय को और पाएं हमेशा के लिए काले बाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here